CM Ladli Behna Awas Yojana:MP में कई सारे योजना को लाया जा रहा है. अभी हाल ही में महिलाओं के लिए भी लाया गया है. आपको इस योजना के तहत पक्का मकान मिलेगा. बस इसके लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होगा. इस योजना के तहत 75 हजार लोगो को पक्के घर की सौगात आने वाली है. यह दरअसल बिलकुल मुफ्त है. चलिए आपको बताते हैं की आप कैसे इस योजना के साथ जुड़ सकते हैं हुए आप इसके पात्र है या नहीं चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

योजना के लिए पात्र

  1. आपके पास पक्का छत वाला मकान नहीं होना चाहिए.
  2. आपके पास मोटरयुक्त चौपहिया वाहन नहीं होना चाहिए.
  3. यही नहीं आपके परिवार का कोई भी सदस्य शासकीय सेवा में नहीं होना चाहिए.
  4. आपकी मासिक आय 12 हज़ार या फिर इससे कम होनी चाहिए.
  5. आपका परिवार कोई टैक्स नहीं भरता होगा.
  6. आपके पास 2.5 एकड़ या इससे कम कृषि भूमि होनी चाहिए.

ऐसे करें आवेदन

बात अगर इस योजना में आवेदन की करें तो मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के आवेदन ग्राम पंचायतों में जमा करने है. ये आवेदन पंचायतों के पास आसानी से मिल जाएंगे. इस आवास योजना में आवेदन-पत्र में पूछे जाने वाले सभी चीज़ो को भरकर ग्राम पंचायत में जमा करने हैं. आप चाहे तो pmayg.nic.in पोर्टल पर लॉगिन कर “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना” के बारे में भर सकते हैं.

ऐसे होगा सिलेक्शन

अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी अंतिम तारीख पांच अक्टूबर है. इस के बाद सीईओ जनपंच पंचायत सभी आवेदनों की पंचायतवार सूची सीईओ जिला पंचायत को भेजेंगे जाने है. सूची का जांच पड़ताल करने के बाद इन्हे राज्य सरकार के पास भेजे जाने है.इसके बाद सरकार से अनुमोदन मिलेगा और इसके बाद घर मिलने की तैयारी होगी.