नई दिल्ली: जो लोग सरकार के द्वारा दी जाने वाली फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे है उन लोगों के लिए खास खबर यह है कि अब गेहूं-चावल मिलने के साथ साथ हर महिने रूपए दिए जाएंगे। अभी हाल ही में हरियाणा सरकार की ओर से बीपीएल (BPL) राशन कार्डधारकों और अंत्‍योदय कार्ड धारकों को (AAY) दो लीटर सरसों का तेल मुफ्त देने का ऐलान किया गया था। इसके बाद जब जून 2021 में तेल की कीमत बढ़ गई तब सरकार ने राशनकार्ड धारकों को तेल देना बंद कर दिया था, और तेल देने की जगह  कार्ड धारकों के खाते में 250 रुपये महीने भेजने की योजना बनाई थी। अब ऐसे लोगों के लिए एक और खुश करने वाली खबर आई है।

अब हर महीने मिलेंगे 300 रुपए

अब सरकार की तरफ से कार्ड धारको के खाते में 250 रुपये भेजे जा रहे थे अब उस बढ़ाकर 300 रूपए देने की घोषणा की जा रही है। अब हरियाणा सरकार की तरफ से 300 रुपये बढ़ाकर देने की बात कही जा रही है। जिसका लाभ BPL और AAY राशन कार्ड वाले 32 लाख परिवार उठा पाएगें। इन लोगों को सरकार की तरफ से हर महीने 300 रुपये दिए जाएंगे।

लाखों लीटर तेल का स्‍टॉक बचा

मीडि‍या रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि जिस समय से सरकार की ओर से खाते में 250 रुपये दिए जा रहे थे, तब से लाभार्थ‍ियों को तेल नहीं मिल रहा था। ऐसे में सरकार के पास लाखों लीटर तेल का स्‍टॉक बचा हुआ है। अब यह तेल एक्सपाइरी डेट मार्च में बताई जा रही है। ऐसे में सरकार ने इस तेल को राशन कार्ड धारकों को वितरित करने का आदेश जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को जारी किया है।

आपको बता दें सरकार की फ्री राशन योजना के तहत राज्‍य के लाखों कार्ड धारकों को फ्री गेहूं और चावल दिया जाता है। अब इसके साथ सरसों का तेल भी देने का ऐलान किया था।