नई दिल्ली। आज के समय में फोन हमारी सबसे बड़ी जरूरत बन चुकी है। क्योकति इटंरनेट की जमाने में हरारे हर काम अब मोबिल के द्वारा ही होने लगे है। जिसमें हमारी जिंदगी की कई जरूरी चीजों को भी हम सुरक्षित रख लेते है। इतना ही नही ऑफिस से लेकर बैंक से जुड़ी हर चीजें लोग मेबिल पर ही रखते है। लेकिन मोबाइल हमारे लिए जितना सुरक्षित है उतनी ही असुरक्षित।

क्योकि इस समय हैकर्स के द्वारा की जाने वाली जासूसी, डाटा चोरी और ऑनलाइन घोटाले के मामले काफी बढ़ते जा रहे हैं। यदि आप एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। क्योकि छोटी सी लापरवाही आपके बैंक एकाउंट को खाली कर सकती है। आप हैकर्स के निशाने पर आ सकते हैं।

दरअसल, अब हैकर्स ने आपकी स्क्रीन को हैक करने का नया तरीका खोज लिया है। अब हैकर्स स्क्रीन के सारे रिकॉर्ड चुराने में कामयाब हो रहे हैं। यदि आपके फोन में ग्रीन लाइट जलने के संकेत मिल रहे है तो समझ जाइए आपके फोन की जासूसी कोई कर रहा है।

क्यों जलती है ग्रीन लाइट

स्मार्टफोन कंपनियों ने आपके फोन में खास फीचर्स लैस किया है कि जब आपके फोन का माइक या कैमरा ऑन होता है। तो फोन में ग्रीन लाइट जलना शुरू हो जाती है, यानी ग्रीन लाइट का मतलब है कि आपके फोन के माइक या कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में यदि आपने फोन के सभी एप बंद कर रखें हैं और फिर भी आपके फोन की ग्रीन लाइट दिख रही है तो इसका मतलब है कि आपके फोन को हैक करने की कोशिश की जा रही है।

बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

हैकर्स आपके फोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर रहा हैं जिससे स्क्रीन के अंदर रखी चीजें सुरक्षित नहीं हैं। हैकर्स स्क्रीन रिकॉर्डिंग के जरिए आपकी बैंक डिटेल्स भी प्राप्त कर सकते हैं जिसे सेकेंण्डों के अंदर आपका अकाउंट खाली हो जाएगा।

क्या है बचने का तरीका

हैकर्स से पने मोबिल को बचाने का तरीका यह है कि जैसे ही आपके कैमरे और माइक की ग्रान लाइट ऑन होती है आप तुरंत फोन में मौजूद सभी एप की जांच करें कि कहीं फोन में ऐसे कोई एप तो मौजूद नहीं है जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है।

जिस एप को बारे में आप जानते नही उसे डिलीट करें। इसके बाद फोन में माइक और कैमरे का एक्सेस लेने वाले एप की लिस्ट चेक करें और केवल जरूरी एप को ही यह परमिशन दें। उदाहरण के लिए म्यूजिक एप के लिए आप कैमरा और माइक का एक्सेस बंद कर सकते हैं।

कैमरा और माइक के एक्सेस को बंद करने के लिए आधुनिक फीचर्स के फोन में अलग से भी टॉगल दिया जाता है। आप ड्रॉप डाउन मैन्यू में इसे देख सकते हैं। एप इस्तेमाल न होने पर आप यहां से भी माइक और कैमरे का एक्सेस बंद कर सकते हैं।