Saturday, February 4, 2023
HomeBusinessHDFC, AXIS और ICICI बैंक में है घर के किसी सदस्य का...

HDFC, AXIS और ICICI बैंक में है घर के किसी सदस्य का खाता, तो पढ़ें ये सरकार की बड़ी घोषणा

HDFC, AXIS तथा ICICI बैंक तीनों ही प्राइवेट क्षेत्र के बड़े बैंक हैं। इनमें करोड़ों लोगो के अकाउंट हैं। जिनसे वे अपने बैंकिंग संबंधी कार्य करते हैं। ये तीनों बैंक अपने ग्राहकं को काफी सुविधाएं भी उपलब्ध कराते हैं। निजी क्षेत्र के इन तीनों बैंकों के लिए सरकार ने बड़ी घोषणा की है। बता दें कि इन तीनों बैंकों को कुछ विशेष अधिकार दिए गए हैं। जो की अब तक सिर्फ सरकारी बैंकों के पास ही थे। लेकिन अब इस घोषणा के बाद ये अधिकार इन तीनों प्राइवेट बैंकों के पास भी आ चुके हैं।

तीनों बैंकों को मिले हैं ये अधिकार

आपको बता दें की सरकार द्वारा दिए गए अधिकार विदेशी खरीद तथा प्रत्यक्ष हस्तांतरण से सम्बंधित हैं। सरकार का मानना है कि इन तीनों बैंकों को एक वर्ष की अवधि के लिए पूंजी तथा राजस्व पक्ष पर 2 हजार करोड़ रुपये का ऋण पत्र जारी करने की अनुमति दी जा सकती है। रक्षा मंत्रालय ने इन तीनों को बैंकों को यह अधिकार दिए हैं। अब ये तीनों बैंक विदेशी खरीद तथा प्रत्यक्ष हस्तांतरण व्यवसाय के लिए खरीद पत्र जारी कर सकेंगे।

निजी बैंकों को पहली बार मिले हैं ये अधिकार

बता दें कि हमारे देश में यह पहली बार हुआ है कि विदेशी खरीद के लिए प्राइवेट बैंक खरीद पत्र जारी कर सकेंगे। इससे पहले ये अधिकार सिर्फ सरकारी बैंकों के पास ही था। रक्षा मंत्रालय ने ही इन तीनों बैंकों को ये अधिकार दिए हैं। रक्षा मंत्रालय के अनुसार इन बैंकों के प्रदर्शन पर निगरानी रखी जायेगी ताकी आवश्यकता पड़ने पर इन पर कार्यवाही की जा सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments