नई दिल्ली: सरकार अक्सर अपनी जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नए नए नियम बनाती रहती है। जिसके अंतर्गंत HDFC, ICIC, और AXIS बैंक के खाताधारको के लिए एक नया अपडेट सामने आया है। यदि आपका खाता इन बैक में है तो अभी हाल ही में सरकार ने इन बैंकों के लिए एक बड़ा फैसला सुनाया है।

जी हाँ इन बैंक में HDFC, ICIC, और AXIS  जैसे बैंकों में सरकार की ओर से निर्देश जारी किए गए है। सरकार ने इन बैंक को थोड़ी सी रियायत देते हुए कुछ भी गलती होने पर तुरंत एक्शन लेने की बात भी कही है। ये फैसला सरकार के साथ साथ RBI ने भी लिया है। क्योंकि सभी बैंक की कर्ताधर्ता तो आख़िरकार RBI ही है.चलिए आपको बताते है कि आखिर सरकार ने क्या फैसला लिया है.

जानिए सरकार का फैसला

दरअसल बैंक सभी देश की ऐसी व्यवस्था है जो देश भर की बैंकिंग व्यवस्था का संचालन करता है। जिस पर की तरह के लेन देन के काम निर्भर रहते है. अभी हाल ही में HDFC, ICIC, और AXIS बैंक में सरकार ने विदेशी खरीद पर वित् सेवा देने के लिए हाँ कर दिया है. जी हाँ अब HDFC, ICIC, और AXIS बैंक आपको विदेशी खरीद पर पैसों की मदद भी करेगा।

जानकारी के लिए बता दे ये सेवा पहले सरकारी बैंक के लोग ही देते थे. लेकिन अब सरकारी बैंक के साथ साथ प्राइवेट बैंक भी ये सेवा अपने ग्राहक को दे सकेंगे।

इसके अलावा सरकार की ओर से ये भी कहा गया है कि इन सब को एक साल के लिए 2 करोड़ रुपए तक की पूंजी दी जानी है. सबसे हैरानी की बात तो यह है कि ऐसा सबसे पहली बार हुआ है कि जब सरकार ने एक साथ तीनो बैंक को विदेशी खरीद पर सेवा की अनुमति दी है।  इस सेवा के बाद सरकार का साफ़ कहना है की यदि इस दौरान बैंक की ओर से किसी भी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो इन पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा।