Saturday, February 4, 2023
HomeBusiness35% की छूट के साथ सरकार दे रही है 25 लाख का...

35% की छूट के साथ सरकार दे रही है 25 लाख का लोन, यहां जानें आवेदन का तरीका

आप जानते ही होंगे की हमारे देश में प्रतिभावान युवाओं की कमी नहीं है लेकिन देखा यह जाता है कि कमजोर आर्थिक हालात के चलते इस प्रकार के लोग बिजनेस नहीं कर पाते हैं। इस प्रकार के सभी लोगों के लिए अब भारत सरकार आगे आई है। बता दें कि सरकार अब ऐसे युवाओं को लोन दे रही है। जो अपना स्वरोजगार करना चाहते हैं। ख़ास बात यह है कि यह लोन सरकार 35% की सब्सिडी के साथ दे रही है। यदि आप इस लोन को लेना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें ताकी आप विस्तार से इसको समझ सकें तथा इसके लिए आवेदन कर सकें।

प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत दिया जा रहा है लोन

जो भी युवा लोग अपना स्वरोजगार करना चाहते हैं या अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं। वे सभी लोग इस लोन को ले सकते हैं। योजना के तहत ऐसे सभी लोगों को व्यापार के लिए सरकार ₹50000 से लेकर ₹1000000 रुपये तक का लोन दे रही है। जिसका लाभ ये लोग ले सकते हैं। जो लोग सिर्फ 8वीं पास हैं। वे इस योजना की सहायता से ₹50000 से लेकर ₹1000000 रुपये तक का लोन लेकर अपना स्वरोजगार कर सकते हैं।

लोन लेने के लिए आवश्यक पात्रता

. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
. आवेदक के पास में आधार कार्ड होना चाहिए।
. आवेदक कम से कम 8वीं पास होना चाहिए।
. आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

. पासपोर्ट साइज फोटो
. योग्यता प्रमाण पत्र
. परियोजना रिपोर्ट सारांश
. विस्तृत परियोजना रिपोर्ट
. सामाजिक विशेष श्रेणी प्रमाण पत्र
. विकलांग प्रमाण पत्र (यदि लागू हो तो)

PMEGP लोन के लिए इस प्रकार करें आवेदन

सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। यहां आपको “Apply for New Unit” के विकल्प पर क्लिक करना है। जिसके बाद में आपके सामने नया फार्म खुल जाता है। आपको इस फार्म में मांगी गई जानकारियों को भरना होता है तथा आवश्यक कागजातों को अपलोड करना होता है। इसके बाद में सब्मिट के विकल्प पर क्लिक कर रसीद को प्रिंट करके रख लेना होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments