नई दिल्ली। गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी अपनी चरम सीमा में पहुचं चुकी है। तेजी से तपती धूप से लोग घरों से निकलने में भी घबरा रहे है ऐसे में लोग घर के अंदर कूल जगह पर रहना पसंद कर रहे है। गर्मी के इस मौसम में यदि आप तेज हवा लेना चाहते है तो पंखे या कूलर का तेज हवा देना जरूरी है। ऐसे में इन दिनों बाजार में नए फीचर्स से लैस की तरह के पखें आने शुरू हो चुके है। यदि आप भी नए पंखे को खरीदने के बारे में सोच रहें हैं तो जान लें कितने ब्लेड वाला पंखा आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है।

3 ब्लेड पंखें की खासियत

बाजार में देखा जाओ तो इस समय दो ब्लेड वाले पंखे की जगह लोग 3 ब्लेड वाले पंखें ज्यादा ले रहे है यह तेज और ठंडी हवा देने में सक्षम होते हैं। जिसे चलते मार्केट में इसकी जबरदस्त सेल है। हालांकि मार्केट में 4 ब्लेड वाले पंखों के अलावा 5 तथा 6 ब्लेड वाले पंखें भी बाजार में उपलब्ध हैं लेकिन हम आपको बता दें की ज्यादा तेजी के साथ अच्छी हवा देने के लिए 3 ब्लेड वाले पंखें ही सबसे ज्यादा अच्छे हो रहे हैं। आइये जानते हैं की 4 ब्लेड वाले पंखें सबसे ज्यादा कहां पर यूज होते हैं और इनका असल में इस्तेमाल किस लिए किया जाता है।

4 ब्लेड पंखे काी खासियत

जिती ज्यादा ब्लेड हो तनी ज्यादा पखें हवा दें ये जरूरी नही है इसी तरह से 4 ब्लेड वाले पंखें 3 से बेहतर हो यह भी जरूरी नही है। 4 ब्लेड पंखें सबसे ज्यादा एयर कंडीशनर के साथ चलाने के लिए बेस्ट मानें जाते हैं। असल में 4 ब्लेड वाले पंखें एक सप्लीमेंट की तरह कार्य करते हैं तो आपके AC की हवा को चारों और अच्छी तरह से  फैला सकते हैं। यही कारण है की विदेशों में 4 पंखें सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं हालांकि भारत के महंगे होटल्स तथा घरों में भी 4 ब्लेड पंखें का इस्तेमाल किया जाता है

3 ब्लेड पंखे का उपयोग

3 ब्लेड वाले पंखें की बात करें तो बता दें घऱ के अंदर कुलिंग हवा पाने के लिए  3 ब्लेड वाले पंखे बेहतर साबित होते है। ये पंखे AC के लिए नही बल्कि समान्य रूप से घर के लिए यूज के जाते हैं। जो बिना एसी के ही तेज ठंडी हवा देने में सक्षम होते हैं। 3 ब्लेड वाले पंखें 4 ब्लेड वाले पखों से काफी सस्ते और बिजली की खपत कम करने वाले होते है।

3 ब्लेड वाले पंखों में पुर्जे कम लगे होन के कारण ये तेज रफ्तार से चलते हैं। अतः इन दोनों पंखों में अंतर यह है की 3 ब्लेड वाले पखों को एक ही कमरे में तेजी से हवा पाने के लिए यूज किया जाता हैं और 4 ब्लेड पंखों को AC की हवा को चारों और फैलाने के लिए यूज किया जाता है।