Right-way To Apply-Sunscreen: ये बात तो हम सब जानते हैं की गर्मियों में हालत के साथ साथ चेहरे को खराब होने में भी ज्यादा वक़्त नहीं लगता है. अब भले ही धुप में जाने का मन ना करें लेकिन काम है तो धुप में जाना ही पड़ता है.

अब धूप मेज जाने से स्किन को कई नुकसान पहुंचते है. धूप में जाने से इन में सनबर्न, स्किन का काला होना, झुर्रियां और यहां तक ​​कि स्किन कैंसर जैसी बीमारी हो जाती है जिसे छूटने में बहुत ज्यादा वक़्त लगता ही और कुछ चीज़े टी छूट ही नहीं पाती है.

अगर आप इन सब परेशानी से बचना चाहते है तो आप सनस्क्रीन स्किन का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. जी हां दरअसल इससे हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट (UV) किरणों से स्किन बचा रहता है. चलिए आपको बताते है की आपको इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए.

घर पर भी यूज़ करें सनस्क्रीन

आपकी जानकारी के लिए बता दे ये बात भले ही आपको झूठ लगे लेकिन ये बात बिलकुल सच है. आप अनजाने में ही धुप की रौशनी में पड़ जाते है. ऐसे में आपो जरुरी है की आप घर पर भी इसका इस्तेमला करेंग.

दोबारा लगाएं

आपको ये बात सुन कर थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन ये बात सच है. दरअसल सनस्क्रीन का असर समय के साथ कम होताहै. ऐसे में जरुरी है की आप हर 3-4 घंटे में इसे दोबारा लगाएं.

इन हिस्सों पर भी लगाएं.

कई सारे लोग इसे सिर्फ मुँह पर लगाते हैं पर ये गलत है. दरअसल सनस्क्रीन सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि आपको गर्दन, कान, कंधे, हाथ और पैर जैसे खुले जगहों पर भी लगाना चाहिए.

बाहर जाने से 15-20 मिनट पहले लगाएं

ये बात बहुत कम लोग जानते है की सनस्क्रीन को अपना असर दिखाने में कम से कम 15-20 मिनट का वक़्त लगता है. ऐसे में आप बहार जाने से पहले यानी की 15-20 मिनट पहले इसे लगाएं.