नई दिल्ली। आज के समय में Aadhaar Card एक बड़ा डॉक्यूमेंट बन गया है। जिसका बिना बैक के साथ कई बड़े काम अधूरे रहते है। इस कार्ड की मदद से यूजर्स SIM कार्ड भी खरीदते हैं। आप अपने Aadhaar Card से कितने SIM निकालके है सके बारे में भले ही आपको जानकारी ना हो लेकिन एक वेबसिट की मदद से सकी जानकारी पा सकते है।

कई बार सिम फ्रॉड की शिकायत अक्सर सुनने को आती है। इस वजह से यह जरूरी हो गया है कि आपको पता होना चाहिए कि आपके आधार कार्ड से कितने सिम जारी हुए हैं। इसका पता आप आसानी से लगाया जा सकता है। इसके लिए पूरा प्रोसेस यहां पर बता रहे हैं।

अपने सिम का पता लगाने के लिए आप DoT की वेबसाइट पर जाना होगा।  इस पोर्टल को टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर या TAFCOP नाम दिया गया है। इसके जरिए आप अपने आधार नंबर पर जारी किए जाने वाले सिम कार्ड के बारे में जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद इसमें अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद आपको रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक करना होगा। आपके फोन नंबर पर ओटीपी आएगा।

फोन पर आए ओटीपी को वेबसाइट पर दिए गए बॉक्स में डाल दें। इसके बाद आधार कार्ड से लिंक किए गए सभी फोन नंबर आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएंगे। यदि इनमें कोई नम्बर अनजान या अनऑथोराइज्ड है तो उसके बंद कराने के लिए आप रिक्वेस्ट दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आप अनऑथोराइज्ड नंबर के सामने दिए गए ब्लॉक और रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

हालांकि, ये सर्विस अभी पूरे देश में लागू नहीं की गई है लेकिन, जल्द इसे सभी राज्यों के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा. हालांकि, इसके लिए टाइमलाइन नहीं बताया गया है.