नई दिल्ली: पूरी दुनिया में ऑनलाइन मार्केटिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। यदि ऑनलाइन मार्केटिंग की ग्रोथ को देखें तो 2021 के आंकड़े बताते हैं कि साल 2021 में देश में कुल 159.3 बिलियन का कारोबार हुआ था। और जानकार अंदाजा लगा रहे हैं कि ये आकड़ा पंख लगा कर उड़ने वाला है। लोगों का ऑनलाइन शॉपिंग ट्रेंड तेजी से आसमान में उड़ रहा है, यदि इस ग्रोथ को देखें तो जानकार मान रहे हैं कि आने वाले 2 सालों में ये आंकड़ा 645 बिलियन के आंकड़े को पार कर जाएगा। लेकिन इसका क्रेज जितना बढ़ा हा इसमें रिस्क भी उतना ही बढ़ता जा रहा है। ऑनलाइन शॉपिंग करनें में आपसे थोड़ी सी चूक हुई तो आप ठगी का शिकार आसानी से बन सकते हैं। ऐसे में आप सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें इसके बारे में बताते हैं कुछ टिप्स।

यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं तो सबसे पहले आप जिस साइट से खरीदी करते हैं उसकी जांच करें कि उसमें जिस साइट से आप करचेजिंग कर रहे हैं उसकी शुरुआत https: से होना चाहिए ये सुरक्षित डोमेन माना जा सकता है। यदि आप केवल http साइट से खरीददारी करते हैं तो आप धोखा खा सकते हैं। दरअसल https जो लास्ट में ‘S’ लगा है वह सिक्योर माना जाता है। इसी लिए आप सुरक्षित खरीददारी के लिए ऐसी साइट को चुने जिसकी शुरुआत में https हो। इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते भी हैं तो आप इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय सेलर का फोन नम्बर और ईमेल आईडी जरूर अपने पास रखें।

विश्वसनीय साइट से शॉपिंग करें: ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए हमेशा जानी-पहचानी और विश्वसनीय वेब साइट ही चुनें. दरअसल कई बार सस्ती चीजों के लालच में बहुत लोग अनजान वेब साइट से भी शॉपिंग करने लगते हैं, जो कई बार सुरक्षित नहीं होती हैं. इन पर शॉपिंग करने से आपका अकाउंट हैक होने का डर बना रहता है. जिससे आप साइबर ठगी का शिकार भी हो सकते हैं

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय साइट की डिटेल को ज़रूर पढ़ें: आपने देखा होगा कई साइटें अपने प्रोडक्ट को बढ़ा-चढ़ा कर दिखाती हैं, लेकिन आपको बहकावे में आने की बजाय ऑफर के बारे में सावधानी से पढ़ें जल्दबाज़ी में खरीददारी करने से बचना चाहिए। खास कर आप डिलीवरी के लिए या फिर किसी भी तरह का हिडेन चार्ज तो नहीं लग रहा है इसे सावधानी से देखना चाहिए।

खरीदारी से पहले पेमेंट मोड को बारीकी से चेक करें: जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो पेमेंट देते समय किस माध्यम से पेमेंट करेंगे इसके बारे में साइट पर दिए गए ऑप्शन को अच्छे से चेक करें। और पमेंट तभी करें जब वीजा या मास्टरकार्ड के माध्यम से हो और वो भी सिक्योरकोड के साथ हो। ऐसे ऑनलाइन मार्केटिंग करने पर आप ठगी से बच सकते हैं।

डिलीवरी के समय प्रोडक्ट को चेक ज़रूर करें: जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, उस समय काफी उत्साहित रहते हैं, ऐसे में आपके साथ बड़ा धोखा हो सकता है। जबकि आपके पास जैसे ही आपका प्रोडक्ट आता है तो डिलीवर बॉय के जाने से पहले ही आप उस पैकेट को खोल कर चेक ज़रूर करें। यदि आपके दिए गए ऑर्डर से प्रोडक्ट अलग होता है, तो आप डिलीवरी बॉय के सामने ही प्रोडक्ट के साथ फोटो क्लिक करें। ऐसा करने में आपकी कम्पलेन जल्दी एकसेप्ट होगी और क्लेम का निपटारा हो जाएगा।