20 Rupees Note Sale: भारतीय मुद्रा में 20 का नोट भी कई रूप ले चुका है। कई तरह के नोट मार्केट में आज भी चल रहे हैं। 20 रूपए का कोई भी नोट सरकार ने चलन से बाहर नहीं किया है। रिज़र्व बैंक में पुरानी मुद्रा जाने के बाद फिर से नहीं आती। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो कलेक्शन रखते हैं। पुराने नोट और नए नोट में कई ख़ास बातें भी होती है। कुछ नोट में प्रिंटिंग मिस्टेक भी होती है। ऐसे नोट भी अच्छी कीमत पर बेचे जाते हैं। नोट सही होते हैं और आरबीआई इन्हे वापस लेने की काफी कोशिश भी करता है। लेकिन प्रिंटिंग मिस्टेक के अतिरिक्त भी मार्केट में पुराने नोटों का क्रेज बढ़ता जा रहा है।

क्या होगी खासियत

अगर आपके पास भी 20 रूपये का पुराना गुलाबी रंग का नोट है तो आप इसको बेचकर अच्छे दाम पा सकते है. साथ ही इस नोट में जो नंबर लिखा हुआ हो वो 786 सीरियल नंबर होना चाहिए. अगर आपके पास 786 नंबर वाला गुलाबी रंग का 20 रूपये का नोट है तो देर न करे जल्दी से इसे ऑनलाइन वेबसाइट पर बेचकर मोटी रकम कमाएं और रातों रात मालामाल बन जाएं.

बता दें की 786 सीरियल नंबर वाले नोट की कीमत इसलिए ज्यादा है क्योंकि 786 नंबर को मुस्लिम समुदाय में लक्की और पवित्र माना जाता है जिसके कारण इसके दाम ऊंचे मिलते है. अगर आपके पास 20 रूपये के ये वाले 2 नोट हुए तो आप ऐसे में 8 लाख रुपए कमा सकते है वो भी घर बैठे बैठे बड़े आराम से.

कहां बेचे ये नोट

कई ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद है जिसपर आप अपने नोट को बेच कर अच्छी और मोटी रकम कमा सकते है. सबसे पॉपुलर साइड www.ebay.com हैं इसपर आप अपने आपको सेलर के तौर पर रजिस्टर कर के अपने नोट को लाखों में बेच सकते है.

नोट: पुराने नोट और सिक्के सबसे ज्यादा फ्रॉड को बढ़ा रहे हैं। इन्हे बेचने या खरीदने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। लोगों से लाखों रूपए की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं।