यदि आपके पास पुराने नोट और सिक्के हैं, तो शायद आप सोच रहे होंगे कि इनका क्या करें। भले ही इनसे आज के समय में कुछ खरीदना संभव नहीं है, लेकिन इन्हें बेचकर आप अच्छी खासी राशि कमा सकते हैं।

ऐतिहासिक मूल्य, दुर्लभता, और संग्रहणीयता के आधार पर, कुछ पुराने नोट और सिक्के काफी मूल्यवान होते हैं। ऑनलाइन नीलामियों, सिक्का संग्रहकर्ताओं के मेलों, और विशेषज्ञ डीलरों के माध्यम से इन्हें बेचना एक उत्कृष्ट तरीका है।

इस प्रकार, अपने पुराने नोटों और सिक्कों को समझदारी से बेचकर, आप उनके ऐतिहासिक महत्व को संजोते हुए आर्थिक लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ लोगों को पुराने सामान खरीदने और कलेक्ट करने का जूनून सा रहता है।

पुराने नोट और सिक्कों का कलेक्शन भी उनमे से एक है। पुराने नोट और सिक्कों की प्रदर्शनी में लोग दूर दूर से आते हैं। पुराना नोट और सिक्का कितने का भी होना चाहिए। लेकिन आज हम खास तौर पर 1 रुपए के नोट के बारे में बताने जा रहे हैं।

1 रुपये के नोट की खासियत
यदि आपके पास 1 रुपए का नोट है और आप उसको बेचने का प्लान कर रहे हैं। तो बता दें कि उसमें कुछ खासियत होनी चाहिए जिससे आप घर बैठ कर लाखों की कमाई कर सकते है। इस नोट में साल 1957 लिखा हुआ होना चाहिए और इसमें राज्यपाल एचएम पटेल के हस्ताक्षर और सीरियल नंबर 786 नंबर लिखा हुआ होना चाहिए।

कैसे और कहां पर बेचें पुराना नोट
आप अपने पुराने नोट को कई सारी ऑनलाइन वेबसाइट्स जैसे कि coinbazzarया ebay.com ऑनलाइन पोर्टल में सेल कर सकते हैं। इसके लिए पहले अपने आपको इन साइट पर खुद का सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद आपको इस वेबसाइट पर खुद की सभी डिटेल डालनी होगी। इसके बाद आपको अपने पुराने एक रुपये के नोट की साफ तस्वीर अपलोड करना होगा। इसके बाद जिस किसी को भी ये पुराना नोट खरीदना होगा वो आपको कॉल करके आपसे खुद ही संपर्क कर लेगा।

नोट: पुराने नोट और सिक्के को बेचने व खरीदने में सबसे ज्यादा फ्रॉड को बढ़ाया जा रहा हैं। इनको बेचने या खरीदने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन को जरूर पढ़ना चाहिए। लोगों से लाखों रूपए की धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं।