आपने आसमान में काफी ऊंची उड़ान भरने वाले लोगों के बारे में सुना ही होगा। इनमें सबसे पहले नंबर पर चील और दूसरे नंबर पर बाज आता है। इन दोनों पक्षियों की नजर काफी तेज होती है, ये काफी ऊंचाई से नीचे के अपने शिकार पर आसानी से नजर रख सकते हैं। हालांकि इन दोनों पक्षियों में काफी अंतर होता है। आज हम आपको इन दोनों पक्षियों के बीच के अंतर के बारे में ही यहां बता रहें हैं।

यह है असल अंतर

आपको बता दें की इन दोनों पक्षियों में मुख्य अंतर इनके आकार का होता है। चील का आकार बाज के कुछ बड़ा होता है। इसी कारण चील के पंख काफी ज्यादा फैलते हैं हालांकि बाज के पंख चील की अपेक्षा कुछ कम फ़िसलते हैं। इन दोनों के रंग की बात करेंतो बता दें की बाज का रंग ऊपर से लाल, पीला तथा सफ़ेद होता है। जब की चील का रंग गोल्डन ब्लैक ग्रे या भूरे रंग होता है। बाज की चोंच काले रंग की होती है जब की चील की चोंच पीले या सफ़ेद रंग की होती है।

बाज और चील का ख़ास अंतर

इन दोनों के शिकार में भी अंतर पाया जाता है। बाज जहां चूहे, खरगोश जैसे छोटे जानवरों का शिकार करता है। वहीं चील सांप तथा मछली जैसे जीवो का भक्षण करती है। बाज असल में एक शिकारी पक्षी होता है और यह अपने आकार तथा वजन के लिए जाना जाता है। इसकी रफ़्तार काफी तेज होती है।

यह 4 से 6 मीटर नीचे की चीजों को भी आसानी से देख सकता है। हालांकि चील शिकार खुद नहीं करती है बल्कि यह दूसरे पक्षियों का भोजन छीन कर खाती। है इसी कारण चील को अक्सर दूसरे पक्षियों का पीछा करते देखा जाता है ताकी वह दूसरे पक्षियों के भोजन को छीन सके।