वर्तमान में बढ़ती मंहगाई के कारण लोग बहुत परेशान है और ऐसे में सिर्फ नौकरी करने से ही घर का खर्च नहीं चल सकता है। इसलिए हर कोई एक दूसरे तरीके से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपने पशुपालन के बारे में सुना होगा, पहले के समय में लोग इस तरीके से ही पैसा कमाते थे। आज भी इस से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

हमारे देश में ये कमाई का एक बहुत बड़ा जरिया बना जा रहा है। जिसमें लोग देशी पशुओं के साथ अलग नस्ल के पशुओं को पालकर जमकर कमाई कर रहे है।

यदि आप भी अपने पशुपालन के व्यापार को बढ़ाना चाहते है तो गाय भैंस के साथ बकरी को पालन करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। बकरी के दूध को काफी पौष्टिक माना जाता है और हर बड़ी बीमारी के लिए इसका दूध अमृत के समान काम करता है।

इसलिए लोग बकरी पालन करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसी नस्ल की बकरी के बारे में बताने जा रहे है जिसकी डिमांड काफी ज्यादा देखने होती है।

सिरोही नस्ल की बकरी से मिलेगा लाभ
यदि आप पशुपालन का व्यवसाय करते हैं तो आपको सिरोही नस्ल की बकरी को भी शामिल कर सकते हैं। यह बकरी एक दिन में 1 लीटर तक दूध देती है और इस नस्ल की बकरी का वजन 50 से 60 किलो तक होता है। बता दें कि सिरोही नस्ल की बकरी को पालने में किसी तरह को कोई खर्च नहीं होता है। इसका दूध बहुत स्वास्थवर्धक होता है जिसके कारण इसकी डिमांड काफी ज्यादा है। यदि सिरोही नस्ल की बकरी पालते हैं तो आपको अत्यधिक लाभ मिल सकती है।

कहां पाई जाती है सिरोही बकरियां
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये सिरोही नस्ल की बकरी ज्यादातर राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात में पाई जाती है। लेकिन बढ़ती डिमांड के कारण अब यह अन्य प्रदेशों में भी पाई जाने लगी हैं। यह बकरी कई तरह के चारे का सेवन कर लेती है।

कैसे करें सिरोही बकरी की पहचान
आपको बता दें कि सिरोही नस्ल की बकरी आकार में काफी छोटी होती हैं, इनके शरीर का रंग भूरा और इसमें भूरे धब्बे होते हैं। इनके कान चपटे तथा लंबे होते हैं और इन बकरियों के सींग मुड़े हुए होते हैं। इनके बाल छोटे और मोटे होते हैं। इन मादा बकरियों की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है।