हमारे देश का बैंकिंग सिस्टम RBI की गाइड लाइन के अनुसार चलता है। हालही में RBI ने ब्याज दरें बधाई हैं। जिसके चलते अन्य बैंकों ने भी अपनी नकदी की समस्या के निस्तारण के लिए ब्याज दरों में बृद्धि कर दी है। इसी कारण वर्तमान समय में FD पर ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। दूसरी ओर ज\निजी बैंकों को लेकर भी RBI ने हालही में एक बड़ा फैसला किया है।

बताया जा रहा है कि सरकार निजीकरण की प्रक्रिया पर अब ज्यादा ध्यान दे रही है। खबर है कि SBI को छोड़कर अब सभी बैंकों का निजीकरण किया जाएगा। अतः माना जा रहा है कि सरकार के निजीकरण के फैसले के बाद ICICI, HDFC ओर AXIS के ग्राहकों को लाभ होने वाला है।

इन निजी बैंकों को सहायता

जानकारी दे दें की सरकार ने तीन निजी बैंकों को विशेष सुविधा दी है। जिनके नाम ICICI, HDFC ओर AXIS बैंक हैं। इन तीनों निजी बैंकों को अब सरकार विदेशी खरीद के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सरकार की ओर से अनुमति भी मिल चुकी है। अब ये अधिकार सिर्फ सरकारी बैंकों के अंतर्गत ही आते थे। लेकिन अब पहली बार यह अधिकार निजी बैंकों के पास भी पहुंच चुके हैं।
सरकार का कहना है कि इन बैंकों के एक साल की अवधि तथा राजस्व के पक्ष पर 2 हजार करोड़ रुपये के ऋण पत्र जारी करने की अनुमति दी जा सकती है। बता दें कि इन तीनों बैंकों को रक्षा विभाग ने यह जिम्मेदारी दी है। अब ये तीनों बैंक विदेशी तथा प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण व्यवसाय के लिए क्रेडिट पत्र प्रदान कर सकेंगे।

निजी बैंकों को मिला अधिकार

हमारे देश में यह पहली बार हुआ है। जब सरकार ने तीन निजी बैंकों को विदेशी खरीद के लिए वित्तीय सेवायें प्रदान करने की अनुमति दी है। रक्षा मंत्रालय की ओर से इस बात की घोषणा हो चुकी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इन तीनों बैंकों के कार्य पर पूरी तरह से निगरानी रखी जायेगी ताकी आवश्यकता पड़ने पर उचित कार्यवाई की जा सके।