आज के समय में आधार कार्ड की तरह ही पैन कार्ड भी बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिस प्रकार से आधार कार्ड के न होने पर आपके बहुत से काम अधूरे रह जाते हैं। उसी प्रकार से पैन कार्ड के न होने से बहुत से आवश्यक कार्य नहीं हो पाते हैं। अतः आज के समय में पैन कार्ड का होना बहुत आवश्यक है। जिन लोगों के पास में पैन कार्ड है। उनको हमारी यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए क्यों की पैन कार्ड से जुडी एक जरूरी अपडेट हालही में सामने आई है।

आपको बता दें कि हालही में आई खबर के अनुसार अब आपको अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है।

इनकम टैक्स विभाग ने दी है जानकारी

आपको बता दें कि इनकम टैक्स विभाग ने अपने ट्वीटर हैंडल से इस जानकारी को सांझा किया है। इसमें कहा गया है कि पैन कार्ड धारक अपने पैन कार्ड को 31 मार्च 2023 तक आधार कार्ड से लिंक अवश्य करा लें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 अप्रैल 2023 तक आपका पैन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।” आपको पता होगा की पैन कार्ड आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

जल्दी ही करा लें यह कार्य

यदि आप भारी जुर्माने से बचना चाहते हैं तो आपको अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक अवश्य करा लेना चाहिए। ऐसा न करने पर आपकी समस्या बढ़ सकती है। इनकम विभाग ने इस डेडलाइन को बढ़ाने पर भी कोई बयान नहीं दिया है। साथ ही विभाग की ओर से यह कहा गया है कि यदि आप 31 मार्च तक इस कार्य को नहीं कराते हैं तो आपका पैन कार्ड निरस्त कर दिया जाएगा।

लगेगा इतने का जुर्माना

विभाग ने अपनी वेबसाइट पर साफ़ लिखा है कि आप 31 मार्च 2023 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं। 30 जून 2023 तक यदि आप इसको लिंक नहीं कराते हैं तो आपको 500 रुपये से अधिक जुर्माना भरना पद सकता है।