Sunglasses Choosing Tips: अगर आप देखेगे तो मई का महिना चल रहा है और धुप अपना काम तेजी से कर रही है। दिन प्रति दिन गर्मी बढती ही जा रही है।

गर्मी और धुप से बचने के लिए अधिकतर लोग धुप के चश्मे खरीदते है। लेकिन आपको धुप के चश्मे खरीदते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आप ऐसा नही करते है तो आपकी आंखे बिगड़ सकती है।

आज हम आपको धुप के चश्मे खरीदने से पहले ध्यान रखने वाली टिप्स के बारे में बताएगे जो आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकती है।

100 प्रतिशत युवी ब्लोक वाले चश्मे खरीदे

आप जब भी आंखो को धुप से बचाने के लिए चश्म खरीदते है तो इस बात का ध्यान रखे की 100 प्रतिशत युवी ब्लोक वाले चश्मे खरीदे। यह सूरज तेज किरणों से आपकी आंखो को बचाने का काम करते है।

गहरा रंग कोई काम का नही

आपको लगता है की आप गहरे रंग वाला चश्मे लेगे तो इससे आंखो का धुप से बचाव होगा। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नही है चश्मे का गहरा रंग कभी भी आपकी आंखो को धुप से बिलकुल भी नही बचाता है।

भले ही चश्म गहरे रंग का नही होगा तो चलेगा लेकिन 100 प्रतिशत युवी ब्लोक वाला चश्मा ही आपके काम आयेगा।

लेंस की गुणवत्ता सही होनी जरूरी

चश्मा खरीदने से पहले लेंस की गुणवत्ता को चके करें। जैसे की चश्मा पहनने के बाद आपको एक साइड का रंग गहरा और दूसरी साइड का रंग कम गहरा दिख रहा है तो यह गलत चश्मे का चुनाव हो सकता है। इसलिए सही और लेंस के चश्मे का चुनाव करें।

बड़ी साइज़ का चश्मा पसंद करे

अगर आप अपनी आंखो को धुप से बचाने के लिए चश्मे खरीद रहे है तो बड़े कांच वाला चश्मे पसंद करे। इससे सूरज की किरण से आपकी आंखो का बचाव होगा।

जबकि अगर आप छोटे कांच वाला चश्मे ले लेते है तो सूरज की किरण सीधे आपकी आंखो पर पड़ती है इसलिए छोटे कांच वाले चश्मे आपके कोई काम के नही हो सकते है।

सस्ते चश्मे खरीदने से बचे

काफी लोग मार्केट से सस्ते चश्मे ले आते है जो सिर्फ नाम के ही चश्मे होते है। वह कभी भी युवी किरण रोकने वाले नही होते है। इसलिए महंगे और ब्रांडेड चश्मे खरीदे ताकि आपकी आंखो को प्रोटेक्शन मिल सके।