RBI Updates: सभी बैंकों से हर परिवार किसी न किसी तरह का लोन जरूर लेता है। इन लोन में ग्राहक को बहुत ज्यादा ब्याज भी चुकाना पड़ता है। ऐसे में कभी कभी सरकार भी मेहरबानी दिखाती है। आरबीआई की तरफ से मार्केट में बहुत बड़ी खुशखबरी जारी की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया अगले सप्ताह के अंत तक अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में बहुत बड़ी परिवर्तन करने जा रही है।

जानकारियां साझा करते हुए प्रमुख रेपो दर के बारे में आरबीआई ने कहा कि इस 6.5% पर और परिवर्तित रखा जाएगा। इसका मतलब यह हुआ की अभिव्यक्गितगत और कॉर्पोरेट उधारकर्ताओं के लिए आरबीआई की तरफ से ब्याज दर को लंबे समय तक के लिए स्थिर किया जा रहा है।

इस दिन होगी नियम की घोषणा RBI Updates

इस विषय में जानकारियां साझा करते हुए आरबीआई ने बताया कि इस नए नियम की फिलहाल केवल घोषणा की गई है। इसे जारी नहीं किया गया है। 6 अक्टूबर को इस नियम को आधिकारिक रूप से सक्रिय किया जाएगा।

लंबे समय के लिए राहत

आपको बता दे आरबीआई ने जानकारियां साझा करते हुए यह भी बात कही है कि लंबे समय तक आरबीआई का यह व्यवहार जारी रहने वाला है। इसका सीधा अर्थ है की प्रमुख ब्याज दरों को लंबे समय तक के लिए स्थिर ही रखा जाएगा। आरबीआई का अंदाजा है कि इसका फायदा देश को भी होने वाला है। इसलिए इन ब्याज दरों को स्थिर रखने का सीधा असर देशवासियों के साथ-साथ देश की आर्थिक स्थिति पर भी पढ़ने वाला है।

रेपो रेट में भी कटौती

इसके साथ ही आपको बता दे आरबीआई ने एक और बड़ी जानकारी साझा की है। बड़ी खबरिया निकाल कर आ रही है कि अब रेपो रेट में भी कटौती करने का विचार चल रहा है। गंगा रियल्टी के संयुक्त प्रबंध निदेशक विकास गर्ग ने सीधे एवं सरल शब्दों में अपना बयान देते हुए कहा है कि “हमें उम्मीद है कि आरबीआई अपना उद्योग-अनुकूल रुख जारी रखेगा और रेपो दर पर यथास्थिति बनाए रखेगा।”