10 Rupee Note: नोट और सिक्के आज भी चलते है और पुराने जमाने भी चलते थे. लेकिन क्या आपको पता है आप अपने घर में मजूद पुराने नोट या सिक्के से लाखों कमा सकते है. जी हाँ भले ही आपको हमारी ये बात आपको मज़ाक या झूठ लगे पर ये बात है सौ आने सच.

ऐसी खबर आपने खुद अखबारों में भी पढ़ी होगी. इन सबकी डिमांड मार्किट में आज्ज कल बहुत ज्यादा है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो ऐसा करना चाहते है है तो इस खबर को अंत तक पढ़ें. वैसे तो आप कोई भी पुराना नोट या सिक्के बेच कर पैसे कमा सकते हैं लेकिन आज हम आपको 10 रुपए के नोट के बारे में बताएंगे.

10 रुपए का पुराना नोट

आपकी जानकारी के लिए बता दे अभी हाल ही में जो 10 रुपए का नोट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है उसमे कुछ खासियत है जिसके पैसे आपको मिलेंगे और इसी के बारे में आपका का जानना बहुत जरुरी है. चलिए आपको खासियत के बारे में बताते है. इस नोट पर 786 सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए. इस नोट पर पीछे की तरफ मोर भी बना हुआ होना चाहिए. अगर आपके पास भी ऐसा पुराना नोट है तो आपकी बल्ले बल्ले हो गयी समझिए.

कहाँ बेचें

इसके लिए आपको आप सबसे पहले coinbazzar.com, Quikr ,OLX में से किसी भी एक वेबसाइट पर जाना है. वहां पर जाने के बाद आपको वहां पर दर्ज़ ईमेल आईडी की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है. यही नहीं इसके बाद आपको पुराने सिक्के और नोट बेचने के सेक्शन पर जाना है. फिर नोट की साफ तस्वीर लेकर साइट पर अपलोड कर देना है.यही नहीं इसके बाद जिसे ये सिक्का पसंद आएगा वो आप से खुद सम्पर्क ही करेगा.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने या बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। कोई भी एडवांस पेमेंट ना करें। फ़्रोडिंग से बचने के लिए सेमीनार का ही सहारा लें। जहां सबकुछ आँखों के सामने होता हो.