Old 5 Rupee Note:5 रुपए का नोट तो आप सबा ने इस्तेमाल किया होगा. आप में से कई सारे लोगों के पास ये होगा भी. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनके पास ये नोट है तो आप बहुत लकी है. ऐसा इसलिए क्योंकि आप इससे लाखों नहीं करोड़ो कमा सकते हैं. बस इसमें कुछ खासियत होनी चाहिए. क्या खासियत चलिए आपको बताते है.

खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की इसमें कुछ खासियत होनी चाहिए ठीक वैसे ही ये भी जान लीजिये की इसमें कुछ न कुछ खासियत होनी चाहिए. बात अगर खासियत की हो रही है तो आपको बता दे की इस नोट पर 786 सीरियल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए.

असल में इस सीरियल नंबर को कई सारे लोग मानते है. हिन्दू से लेकर मुस्लिम तक सभी लोग इस नंबर को लकी मानते है इसलिए खरीदने को बेताब रहते है. इस नंबर के लिए लोग मुँह मांगी कीमत देते है. चलिए अब आपको इस को बेचने का पूरा प्रोसेस बताते है.

कहाँ और कैसे बेचें

चलिए आपको इसका पूरा प्रोसेस बताते है. देखिए इसके लिए आपको आप सबसे पहले coinbazzar.com, Quikr ,OLX में से किसी भी एक वेबसाइट पर जाना है. वहां पर जाने के बाद आपको वहां पर दर्ज़ ईमेल आईडी की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है. यही नहीं इसके बाद आपको पुराने सिक्के और नोट बेचने के सेक्शन पर जाना है. फिर नोट की साफ तस्वीर लेकर साइट पर अपलोड कर देना है.यही नहीं इसके बाद जिसे ये सिक्का पसंद आएगा वो आप से खुद सम्पर्क ही करेगा.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने या बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। कोई भी एडवांस पेमेंट ना करें। फ़्रोडिंग से बचने के लिए सेमीनार का ही सहारा लें। जहां सबकुछ आँखों के सामने होता हो