आज के समय पुराने नोट से आप कुछ खरीद और बेच नहीं सकते हैं। लेकिन आप इन पुराने नोटों से बिजनेस करके पैसा जरूर कमा सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में पुराने 20 के नोट को बेचकर लाखों रूपये बेचने के बारे में बताने जा रहे हैं।

आज के समय में लोग पुराने नोटों को ऑनलाइन बेच कर घर बैठ कर लाखों रूपये कमा सकते हैं। ऑनलाइन बाजार में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा चलती है, इसके अलावा इसकी डिमांड इंटरनेशनल मार्केट में यहां से भी बहुत ज्यादा है।

तो चलिए अब आपको इस पुराने नोट की खासियत और इसको बेचने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। आप पुराने नोट को ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद बेच सकते है। लेकिन आज इस लेख में ऑनलाइन तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं।

पुराने 20 रुपए के नोट की खासियत
आपको बता दें कि इस 20 रुपये के नोट में स्पेशली ‘786’ लिखा हुआ होना बहुत जरूरी है। ये नंबर लोगों के लिए काफी लकी माना जाता है। इस नंबर को सभी धर्म के लोग बहुत लकी मानते हैं, इसलिए ही इस नंबर के नोट को खरीदने के लिए लोग लाखों रूपये देने को तैयार हो जाते हैं।

इसके अलावा आपके इस पुराने 20 रुपए के नोट का रंग गुलाबी होना चाहिए और उस पर कोणार्क का चिन्ह बना हुआ होना चाहिए। इस पुराने नोट में ये खासियत होनी बहुत जरूरी है।

पुराने नोट और सिक्के बेचने का तरीका
यदि आपके पास पुराने नोट और सिक्के हैं और आप उनको बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए। आप इन पुराने नोट और सिक्कों को Ebay, Quikr और CoinBazaar नाम के वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको इन वेबसाइट पर पहले अपना अकाउंट बतौर सेलर के रूप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको इसमें अपनी सारी जानकारी भरनी होगी, इसके बाद में पुराने नोट या सिक्के की फोटो क्लिक करके अपलोड करनी होगी।
आपको अपने पास रखे पुराने नोट और सिक्कों को खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ लें। इसके अलावा किसी के झांसे में नहीं आना चाहिए और एडवांस पैसे मांगने वालों से बहुत सावधान रखना चाहिए।