आपको बता दें की भारतीय ज्योतिष शास्त्र की एक शाखा अंक ज्योतिष भी है। इसमें 1 से लेकर 9 अंकों तक पर विचार किया जाता है तथा उसके आधार पर लोगों के स्वभाव आदि के बारे में विस्तार से बताया जाता है। यह एक सरल ज्योतिषीय शाखा मानी जाती है। बड़ी संख्या में लोग आज अंक ज्योतिष को फॉलो करते हैं और इसके आधार पर अपने जीवन में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हैं।

इसी क्रम में आज हम आपको यहां एक ऐसे अंक के बारे में बताते हैं। जिसमें जन्में हुए लोगों की किस्मत जल्दी ही खुलने वाली है। इसके जीवन से धन का आभाव जल्दी ही ख़त्म होने वाला है। बता दें की आज हम 1 मूलांक वाले लोगों के बारे में आपको यहां जानकारी दे रहें हैं। आइये अब इन लोगों के संबंध में आपको विस्तार से बताते हैं।

नहीं होती धन की कमी

आपको बता दें की अंक शास्त्र के अनुसार जन्मतिथि की पूर्ण गुणांक की इकाई संख्या से जीवन के भविष्य को जाना जा सकता है। मूलांक की गणना 1 से 9 तारीख तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय की जाती है। ऐसी मान्यता है की मूलांक 1 वालों पर देवी लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। आपको बता दें जो लोग किसी माह की 1, 10, 19 या 28 तारीख को पैदा होते हैं। उनका मूलांक 1 होता है। अंक शास्त्र कहता है की मूलांक 1 वालों के जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहती है क्योकि इन पर देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव रहती है।

जीवन में मिलती है सफलता

मूलांक 1 के जातक अपने जीवन में सफलता इसलिए भी प्रपात करते हैं क्योकि ऐसे लोग कठनाइयों से नहीं घबराते हैं। इस मूलांक के लोगों में निर्णय लेने की जबरदस्त क्षमता होती है। आपको बता दें की 1 सूर्य का अंक होता है अतः ये लोग काफी प्रभावशाली भी होते हैं। ये समाज में काफी मान सम्मान पाते हैं। मूलांक 1 वाले लोग काफी एनर्जेटिक तथा साहसी होते हैं। ये जिस काम को एक बार हाथ में ले लेते हैं। उसको पूरा करके ही छोड़ते हैं। ये लोग काफी परिश्रमी तथा कर्मठ भी होते हैं। आपको बता दें की यहां बताई गई सभी बातें अंक शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं।