20 RUPEE Old NOTE: आज के डेट में पैसे कमाने की चाह कौन नहीं रखता होगा. लेकिन कमा पाना आसान नहीं है. मार्केट में जितनी महंगाई बढ़ गयी है उतना ही कॉम्पिटिशन भी बढ़ गया है. ऐसे में अगर आप भी एक बार में ही लाख कमाना चाहते है तो मौका अच्छा है. दरअसल आज हम आपको बताने वाले है की आप 20 रुपए से कैसे अमीर बन सकते है.

आपको अभी हमारी बात बहुत ही बुरी लग रही हो लेकिन ये बात सौ आने सच है. इंटरनेशनल मार्केट में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है. आप कोई भी पुराना नोट या सिक्का बेचे उन सभी पर आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं. अभी हाल ही में हम आपको 20 रुपए के पुराने के बारे में बात करते है.

खासियत

चलिए अब आपको बताते है इसमें मिलने वाली खासियत की. क्योंकि अगर आप कोई भी अपना पुराना नोट या सिक्का बेचना चाहते है इसके लिए उस सिक्के में खासियत होनी चाहिए. बात अगर इस 20 रुपये के नोट की खासियत की करें तो सबसे पहले तो इस नोट के सीरियल के आखरी अंक ‘786’ लिखा हुआ होना चाहिए. असल में ये नंबर लोग बहुत ही लकी मानते है. इस नंबर को हर धर्म के लोग लकी मानते है यही कारण है की इस नंबर के नोट को खरीदने के लिए लोग आपको लाखों देने को तैयार है. यही नहीं इसके अलावा जो 20 रुपए का पुराना नोट है उसका का रंग गुलाबी होना चाहिए. साथ ही इस पर कोणार्क का चिन्ह भी बना हुआ होना चाहिए.

20 रुपए के पुराने नोट को बेचने का तरीका

आपने अब तक पुराने नोट में मिलने वाली खासियत के बारे में जाना. बात अगर पुराने नोट और सिक्के के बेचने के पुरे प्रोसेस के बारे में बात करें तो आपको सबसे पहले Ebay, Quikr और CoinBazaar नाम के वेबसाइट पर जाना होगा. वहां जाने के बाद आपको खुद को इन वेबसाइट पर खुद को एस सेलर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको इसमें सारी जानकारी भरनी होगी. ये होने के बाद आपको अपने पास रखे पुराने नोट या सिक्के की फोटो क्लिक कर अपलोड करनी होगी. इसके बाद आपका काम खत्म.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें.