Friday, February 3, 2023
HomeBusinessआप भी करते है PPF में इन्वेस्ट तो आपके लिए है बड़ी...

आप भी करते है PPF में इन्वेस्ट तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी,व‍ित्‍त मंत्री का बड़ा एलान

Public Provident Fund:  नया साल शुरू हो चूका है. हर साल सरकार नए साल के मौके पर लोगों के लिए कुछ न कुछ नया लाती रहती है. इसलिए हर साल जनवरी का महीना लोगों को एक नई उम्‍मीद देता है. इतना ही नहीं लोगों को बजट से भी काफी उम्मीदें रहती है. अब चाहे को ब‍िजनेसमैन हो या फिर सैलडी क्‍लॉस तक सभी की अपनी अपनी फाइनेंस व‍िश ल‍िस्‍ट होती है. लेकिन क्या आपको पता है सरकार एक और नया प्लान लेकर आ रही है.

अब सरकार अपनी तरफ से नौकरी करने वाले को पांच लाख रुपये तक की टैक्‍स फ्री करने वाली है. इतना ही नहीं सरकार आयकर की धारा 80सी के इन्वेस्टमेंट की सीमा को भी बढ़ा रही है.

ब‍िजनेसमैन को भी आएगा पसंद

आपकी जानकारी के लिए बता दे इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया यानी कि ICAI की तरफ से एक सिफारिश भेजी गयी है. ये सिफारिश पीपीएफ को लेकर है. ppf की सालाना जमा सीमा की आय को बढ़ाकर डेढ़ लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये तक करने की बात कही गयी है. इससे फायदा नौकरी के साथ साथ ब‍िजनेसमैन की होने वाला है.

इतना ही नहीं आपको ये भी बता दे कि अगर सरकार की तरफ से ये बड़ा कदम उठा लिया गया तो ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छा हो जाएगा जिन्हे वेतन नही मिलती है. क्योंकि ऐसे लोगों के पास ईपीएफ का कोई ऑप्शन नहीं होता.

जानिए PPF की जमा सीमा को बढ़ाना क्यों है जरुरी

दरअसल ICAI ने अपने रफ से जो सुझाव सरकार को भेजा गया है उसमे साफ़ तौर पर ये बात कही गयी है कि PPF की जमा सीमा को बढ़ाना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से ये लोगों के लिए सुरक्षित और टैक्स अफेक्टिव बचत योजना बन कर काम आएगा. इन सब के साथ ही ICAI ने सरकार को ये भी बताया कि टैक्‍स पेयर्स को इन्वेस्टमेंट को बढ़ाने के लिए ग्रहकों को हाउस इंश्‍योरेंस, ट्रैवल इंश्‍योरेंस, पर्सनल एक्‍सीडेंट इंश्‍योरेंस आदि जैसे प्रीम‍ियम देने होंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments