Do Not Keep Watermelon In Freeze: आ चूका है गर्मी का वो दिन जिसे झेल पाना आज के टाइम में बहुत मुश्किल है. गर्मी के मौसम में लोग पानी वाले फल ज्यादा खरीदते है जिससे वो हाइड्रेट रहे सके. अब ऐसे में सबसे पहले तरबूज का ही नाम आता है. ये बात तो हम जानते है की तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है जो गर्मी में काफी फायदेमंद होता है.

इसमें कई पौष्टि तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, विटामिन , फाइबर आदी.ये आपके वजन को कम करने में लाभकरी होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला फाइबर भूख को कंट्रोल करता है .ज्यादतर लोग इसे खरीदने के बाद काट कर फ्रिज में रख देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में तरबूज रखने से आपको भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

क्यों ना रखें फ्रीज़ में

कम हो जाता है पौष्टिक तत्व

आपकी जानकारी के लिए बता दे तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इसका बाहरी हिस्सा काफी मोटा होता है. जिस कारण तरबूज ज्लदी खराब नहीं होता है और इसे करीबन 15-20 दिन तक रखा जा सकता है जिस कारण इसे फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आप फिर भी इसे फ्रिज में रख रहें है तो इसे पूरा रखे, काट कर कभी भी तरबूज न रखें.

ठंडा तरबूज खाने से नुकसान

तरबूज एक पानी वाला फल है जो गर्मीयों में राहत देता है लेकिन इसे फ्रिज में रखने से इसका पोषण कम होता है साथ ही ठंडा तरबूज खाने से खांसी-जुकाम होने का आशंका रहती है. इसके साथ-साथ अगर आप बहुत पहले का कटा हुआ ठंडा तरबूज खाते हैं तो आपको फूड-पॉयझनिंग होने की संभावना बढ़ जाती है . ऐसे में आप अपने साथ-साथ अपने परिवार वालों की सेहत को खराब कर रहे हैं.| इसलिए हमेशा ही ताजा तरबूज ही खाएं और अपनी सेहत बनाएं.