Watermelon VS Muskmelon: गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है. ऐसे में गर्मियों ने अभी ही लोगों की हालत को खराब कर दिया है. ऐसे में गर्मी में सबसे ज्यादा तरबूज और खरबूजा खाना मिलते है. लोग इन्हे खाना भी पसंद करते हैं.

अब ऐसे में सवाल उठता है की आखिर इन दोनों फलों में से सबसे ज्यादा फायदेमंद कौन सा फल है. इन दोनों फलों में से कौन सा फल में ज्यादा गुण मौजूद होते है. अगर आप भी इसे जानना चाहते है तो चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

तरबूज vs खरबूजा

आपकी जानकारी के लिए बता दे सबसे पहले शुरुआत करते हैं तरबूज या खरबूजे के कैलोरी की. एक तरफ जहाँ पर 100 ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी होती हैं वहीं 100 ग्राम खरबूजे में 28 कैलोरी होती है. वैसे देखा जाए तो दोनों में ज्यादा फ़र्क़ है नही. N

अब आते है हायड्रेट पर की दोनों में से गर्मियों में सबसे ज्यादा हायड्रेट कौन रखता है. अगर आपके मन में ये सवाल है तो जान लीजिये की दोनों ही फल में 90 प्रतिशत से ज्यादा वॉटर कंटेंट मिलता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

प्रोटीन की बात करें तो 100 ग्राम खरबूजे में 1.11 ग्राम प्रोटीन मिलता है और तरबूज में ये 0.61 ग्राम होता है. दोनों में ही लिपिड फैट की मात्रा कम होती है. ऐसे में ये वजन कम करने में मदद करेगा लेकिन अगर आप सोच रहे हैं की इससे आप अपना मसल बिल्ड कर पाएंगे तो नही.

ऐसे में अगर आप भी सोच रहे हैं की दोनों में से कौन सा फल खाएं तो टेंशन मत लीजिये आप दोनों में से कुछ भी खा सकते है. लेकिन बस इसे रात में खाने से बचे और इसे खाने के बाद पानी न पिए.