नई दिल्लीः जब से मार्केट में पुराने नोटो व सिक्को का चलन बंद हुआ है तब से लोग इससे कोई समान नही खरीद पा रहे है। जिसके चलते इनकी कीमत भारतीय बाजार में ना के बराबर देखने को मिलती है। अब ये पुराने नोट व सिक्के घर के अंदर तिजौरी में बंद होकर रह गए है। लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते है कि आप इन्ही पुराने नोट व सिक्कों से अच्छी खासी कमाई कर सकते है। आज के समय में ये पुराने नोट कमाई का एक बड़ा जरिया बन रहे है।

आज हम आपको इन नोटों से कमाई करने का एक जरिया बता रहे है जिससे आप घर बैठे रातों रात अमीर बन सकते हैं।  वैश्विक बाजार में कई ऐसी संस्था हैं जो पुराने नोट और सिक्कों की खरीदी बिक्री करती है। इसके बदले में वो कई लाख रुपये तक देने को तैयार रहती हैं।

इस समय वैश्विक बाजार में 5 का नोट की डिमांड काफी ज्यादा है जिसके बदले में 6 लाख रुपये दिए जा रहे हैं। यदि आपके पास 5 रूपए का पुराना नोट रखा हुआ है तो इसे आज ही बेच कर पैसा कमाए। लेकिन इससे पहले इसमे कुछ जरूरी शर्तों का मानना जरूरी है। आपकी नोट में इन खासियत का होना जरूरी है।

 5 के नोट की खासियत

आपकी जेब में रखे 5 के नोट आप तभी सेल कर सकते है जब इस तरह की कासियत उसमें देखने को मिल रहा हों। जैसे नोट पर आगे की तरफ सीरियल नंबर 786 लिखा होना जरूरी है।

इसके अलावा नोट पर पीछे की ओर ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की फोटो छपी होनी चाहिए। यदि ये सभी चीजें आपके नोट में देखने को मिल रही है तो आप नोट को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

जानिए कहां बेचें नोट

5 के नोट को सेल करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले क्विकर वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद यहां आप पास रखे नोट की साफ-सुथरी फोटो अपलोड करनी होगी। इसके बाद ग्राहक आपसे खुद-व खुद संपर्क करेंगे, आप इसे मुंह मांगी कीमत में सेल कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता क्विकर वेबसाइट ने आधिकारिक रूप से तो नोट की कीमत पर कुछ नहीं कहा है। मीडिया में चल रही खबरों के आधार पर यह आर्टिकल पब्लिश किया गया है।