Vitamin B 12:

ये बात तो हम सब जानते है की सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हमारे शरीर एक साथ बहुत सी काम पूरा करता है. वैसे तो शरीर में अलग अलग विटामिन है जो मांयने रखता है उसी में से एक है विटामिन बी12. आपको जानकर हैरानी होगी की अगर आपके अंदर इसकी कमी है तो आपकी जान और मजबूती चली जाती है और हड्डियों के ढांचे से खड़ा होना भी मुश्किल होता है.

विटामिन बी12 के कमी से बहुत सारे रोग भी हो जाते है. जैसे थकान, पीली स्किन, सिरदर्द, डिप्रेशन के लक्षण, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, दिमाग काम ना करना, जीभ-मुंह में सूजन, हाथ-पैर में चींटी चलना, मसल्स क्रैम्प जैसे प्रॉब्लम होते है.

दूध

आपकी जानकारी के लिए बता दे एक रिपोर्ट के हिसाब से अगर आप अपने अंदर बी 12 की कमी को दूर करना चाहते है तो दूध आपके लिए सबसे बेस्ट है. इससे आपके इससे नसें, हड्डियां, दिमाग, मसल्स हर चीज ताकतवर बनती है.

ऑरेंज जूस

बात अगर अगले फ़ूड आइटम की करें तो आप इसके जगह संतरे का जूस पी सकते है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और फाइबर मौजूद होता है. ये आपको डिहाइड्रेशन जैसी बीमारी से बचाता है. बचाकर आप इससे विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए भी पी सकते हैं.

सोया मिल्क

बात अगर इस फ़ूड में मिलने वाले विटामिन की बात करें तो आपको इस से अपनी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते है. आप चाहे तो इसे नार्मल र्दूध की जगह पी सकते हैं. यही नहीं अगर आप बाजार से फोर्टिफाइड सोया मिल्क ले आते है तो इससेकोबालामिन (विटामिन बी12) भी मिल जाएगा और इससे आपको फायदा ही फायदा मिलेगा.

विटामिन B12 फूड्स

इन सब के अलावा अगर बात हाई विटामिन B12 फूड्स की करें तो उसमे भी आपके पास बहुत सारा ऑप्शन है.
अंडा,न्यूट्रिशनल यीस्ट,सैल्मन मछली, पनीर और कलेजी. ये सब आपके बहुत काम आने वाले है.