नई दिल्ली। आज के समय में मोबाइल फोन में जितने अधिक दमदार फीचर्स दिए जा रहे है उतने ही अधिक हैकर्स भी अपग्रेड होते जा रहे हैं। आज साइबर फ्रॉड इतने तेजी से बढ़ रहे हैं कि हमारे स्मार्टफोन को कब हैक कर लेते है इसके बारे में हमें की जानकारी नही रहती है। और हम सिर्फ मोबाइल की गड़बड़ी जानकार इस बात को नजरअंदाज कर जाते है। यदि पके फोन में कुछ इस तरह के संकेत मिल रहे है जैसे आपका नंबर हमेशा बिजी आना, कभी कॉल नहीं लगना। अगर आपके फोन में भी ऐसा कुछ देखने को मिल रहा है तो जान लीजिए आपका मोबाइल ट्रैक किया जा रहा हो। हम आपको कुछ ऐसे सीक्रेट कोड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप जान सकते हैं कि आपका मोबाइल भी तो ट्रैक नहीं किया जा रहा।

इन सीक्रेट कोड से करे पता

*#21#

*#21# एंड्रॉयड का यह सीक्रेट कोड है जिसे आप अपने मोबाइल में डालकर इसे डायल करके पता लगा सकते है कि कहीं आपके मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा हैं। यदि आपके कॉल को कहीं डायवर्ट किया जा रहा हैं तो इस कोड की मदद से आप नंबर सहित सारी डिटेल पा सकते है। साथ ही आपको उस नंबर का भी पता चल जाएगा, जिस पर आपकी कॉल डायवर्ट की जा रही है।

*#62#

दूसरा कोड *#62# हैं कि इसका पयोग आप तब कर सकते है जब आपका मोबाइल नंबर नो सर्विस या नो आंसर बोलता है। ऐसे में हो साकता है कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट किया जा रहा हो। ऐसे में आप इस एंड्रॉयड कोड को अपने फोन में डायल करके पता लगा सकते हैं

*#06#

*#06# इस कोड का उपयोग किसी डिवाइस के IMEI नंबर का पता लगाने के लिए किया जाता है। इस नंबर का इस्तेमाल सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर या CEIR वेबसाइट पर जाकर खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। यह नंबर बंद होने या नया सिम कार्ड होने पर भी फोन को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है।