PAN Card News: सरकार के तरफ से पैन कार्ड धारकों के लिए जारी हुआ नया नियम। सरकार ने सभी पैन कार्ड धारकों को आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड लिंक करने के लिए काफी समय दिया था। जिसका अंतिम तारीख 30 जून 2023 था।

30 जून 2023 के बाद यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं होता है। तो आपका पैन कार्ड सरकार द्वारा अमान्य माना जाएगा और आप आपके पैन कार्ड से जुड़े किसी भी तरह के काम को पूरा नहीं कर पाएंगे।

सरकार द्वारा सूचित किया गया तारीख से पहले यदि आपने आपके आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाए हैं। तो आपके पैन कार्ड को अब कैंसिल कर दिया जाएगा। परंतु सरकार के नए सूचना के तहत अब आप आपके पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक करवा सकते हैं।

Pan Card New Rule

आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड को लिंक ना करवाने की वजह से यदि आपका पैन कार्ड अमान्य हो गया है। तो सरकार के नए नियम के तहत अब आप आपके पैन कार्ड को सक्रिय कर सकते हैं।

यदि किसी कारण आप आप के आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करवाना भूल गए थे। तो आप अब फिर से आपके पैन कार्ड को लिंक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले जन सेवा केंद्र पर जाना होगा। फिर ₹1000 का चार्ज देकर पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाना होगा।

यदि आप अभी भी पैन कार्ड को सक्रिय नहीं करवाते हैं तो आप कई दिक्कतों में पढ़ सकते हैं। क्योंकि पैन कार्ड के बिना आप आयकर और बैंक से संबंधित किसी भी तरह के कार्य को पूरा नहीं कर सकते है। इसीलिए आपको पैन कार्ड को आधार से जल्द लिंक करवा लेना चाहिए।