Loose Weight From Fennel Seeds: आज कल वजन बढ़ना एक बड़ी प्रॉब्लम है.ये धीरे धीरे एक बीमारी बनता जा रहा है. इसका कारण आज कल का खान-पान और तौर तरिके है. लोग आज कल काम में इतना व्यवस्त है की लोग एक्सरसाइज तक नहीं करते हैं. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनका वजन कम नहीं हो रहा है तो ये खबर आपके काम की है.

आप सब ने सौंफ के बारे में तो सुना ही होगा. जी हाँ सौंप जिसे लोग खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है यही सौंफ वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है. आप भी सोच रहे होंगे की आखिर ये वजन कम कैसे करते है चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

सौंफ में पाए जाते है ये चीज़े

आपकी जानकारी के लिए बता दे सौंफ एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. ये आपके इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने, पाचन में सुधार करने और वजन घटाने में हेल्प करती है. वजन कम के लिए आपको सौंफ का सेवन करने का एकमात्र तरीका इसे चबाना बिलकुल नहीं है. अब ऐसे में और भी बहुत से सिंपल तरीके हैं, जिनका उपयोग करके आप अपने आहार में सौंफ को शामिल कर सकते हैं.

सौंफ का यूज़

सौंफ की चाय बनाकर पीने से आपका वजन कम होता है . यही नहीं सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसे बनाने में आपका ज्यादा समय भी खर्च नहीं होता और बहुत जल्दी इसका असर देखने को मिलता है. इसके अच्छे खासे प्रभाव के लिए आप रोज सौंफ की चाय का सेवन कर सकते हैं.

आप अपना वजन घटाने के लिए आप पाउडर के रूप में सौंफ को खा सकते है. इसके लिए आपको एक मुठ्ठी सौंफ लेना है और इसे अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लेना है. अब आप को इसमें मेथी के बीज, काला नमक , हींग और मिश्री को स्वाद और बेहतर पाचन गुणों के लिए इसमें मिला सकते हैं.