Tawa cleaning hacks: तवा साफ़ करना सबके बस की नहीं है. रोटी बनाते बनाते जब तवा काला पड़ जाता है तो लोग उसे कितना भी धो लें वो काला ही रहता है. दरअसल महिलाएं इस बात को समझती नहीं है कि तवा भी बाकी किसी बरतन कि तरह एक बर्तन ही है. बाकी बर्न का इस्तमाल खाना खाने और पानी पीने के लिए किया जाता है तो वही इसका इस्तेमाल रोटी बनाने के लिए. कुछ महिलाएं रोटी के अलावा तवे पर सब्जी या फिर चावल भी गरम करने लग जाते है. इन्ही कुछ वजह से तवे काला पड़ जाता है. आज हम आपको कुछ नुस्खा बता देंगे जिससे आप आसानी से काले तवे से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए आपको नुस्खे के बारे में बताते है.

आजमाएं नुस्खा

आपकी जानकारी के लिए बता दे सब पहले आप तवे को गैस पर चढ़ा दीजिए. इसके बाद जब तवा थोड़ा गरम हो जाए तो आप उस पर शैंपू को गिरा दीजिए. ऐसा करने के बाद आप 01 चम्मच बेकिंग सोडा डाल दीजिए. इसके बाद आप एक नींबू का रस निचोड़ दें. आप चाहे तो नींबू के छिलके को तवे के ऊपर रगड़िए. इसके बाद बर्तन धोने वाले स्क्रबर से आप इसे अच्छे से साफ़ कीजिए. इसके बाद आप गैस को बंद कर दीजिए.फिर देखिए कमाल काला तवा हो जाएगा साफ़.

आप चाहे तो विनिगर का इस्तमाल भी कर सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले तवे को उल्टा कर उसे तेज आंच पर गरम कर लेना है. इसके बाद आपको उसके ऊपर सिरका डालकर तवा पर फैला देना है. इतना कुछ होने के बाद आपको इसे अच्छे से स्क्रबर से रगड़ना है.

ना करें तवा पर यह काम

  1. ध्यान रखें कि आप तवा पर सब्जी चावल ना गरम करें.
  2. आप हमेशा रोटी को बना लेने के बाद तवे को अच्छे से पोछकर रखें. ऐसा इसलिए क्योंकि तवा अगर गीला छूट जाएगा तो उसमें जंग लग जाएगी.