Eating Plum Benefits: आप सब ने आलूबुखारा तो देखा ही होगा. जी हाँ वही आलूबुखारा जो दिखने में बिलकुल टमाटर जैसा लगता है. आपतौर पर लोग इसे प्लम के नाम से जानते है. यही नहीं कई लोग इसे बेहद शौख से खाते है. ये आपके इम्यून पावर को बूस्ट करने में मददगार होता है. चलिए आपको इसके फायदे के बारे में बताते है.

मौजूद होते है ये पोषक तत्व

बात अगर इसमें मिलने वाले पोषक तत्वों की करें तो आपको इस आलूबुखारा कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, जिंक, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई तत्वों से भरपूर होता है. आपको इस फल के सेवन से कई ऐसे लाभ मिल सकते है जिनके बारे में आप सोच नहीं सकते. चलिए आपको इनके बारे में बताते है,

आलूबुखारा खाने के फायदे

बात अगर इस फल के फायदे के बारे में बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दे आलूबुखारा आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके सेवन से आपका हृदय अच्छे ढंग से काम करता है. यही नहीं आलूबुखारा का जूस पीने से ब्लड प्रेशर लेवल भी कम होता है. इससे आपको दिल कि कोई बिमारी नहीं होती है.

अगर आप भी उन लोगो में से हैं जिन्हे कब्ज की शिकायत रहती है तो ये खबर आपके लिए है. जी हाँ दरअसल आलूबुखारा में हाई फाइबर मौजूद होता है. खुद एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है कि सूखे आलूबुखारे में फेनोलिक कंपाउंड मौजूद है. दरअसल यह मल त्यागने की परेशानी को बहुत हद्द तक दूर करता है.

कैंसर तो बहुत ही भयंकर बीमारी है. ऐसे में अगर आप आलूबुखारा का सेवन करते है तो आप कैंसर से बच सकते है क्योंकि इसमें कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं. एक्सपर्ट के हिसाब से आलूबुखारा अर्क ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है. आपको इसमें फाइबर और पॉलीफेनोल्स मौजूद होता है. दरअसल इसमें पेट में होने वाले कैंसर को कम करता है.