Mustard Oil For Hair: ये बात तो हम सब जानते है की सरसो का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है. खाने से लेकर लगाने तक सब कुछ आपको बहुत ही फायदा दिलाता है. ये आपके बालों को भी बहुत सुन्र बनता है. बात अगर बालों की हो रही है तो आप बालों में कुछ लगाए या ना लगायें लेकिन अगर आप सरसों का तेल लगाते है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहने वाला है. आज कल कई सारे बालों कि परेशानी से जूझ रहे है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

बालों के लिए है बहुत ही फायदेमंद

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप अपने बालों को काला और लंबा बनाना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा. अगर आप सरसों के तेल का यह नुस्खा अपनाते है तो आपको बहुत ही लाभ होगा. इसके लिए आपको 1 चम्मच सरसों तेल, 1 चुटकी मेथी पाउडर या कुछ दानें मेथी के दाने और इन सभी को गर्म कर लीजिये. जैसे ही कुछ समय बाद यह ठंडा हो जाए वैसे ही आप इसे d बालों की स्कैल्प से लेकर सिरे तक मसाज कर सकते है. आपको ऐसा मसाज 2-3 घंटे लगा रहने दें. आप चाहे तो इसे शैंपू से धो भी सकते है. अगर आप इस नुश्खे को अजामते है तो आपको बूत ही फायदा होगा.

फायदे

बात अगर सरसों के तेल से मिलने वाले फायदे की बात करें तो आपको इस तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, सैचुरेटेड फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं. यही नहीं असल में यह तेल भले ही पुराना हो लेकन आपको कई सारे समस्या से निजात दिलाता है. लगाने से लेकर खाने तक आपको इससे हर चीज़ में फायदा मिलता है. अगर आप सरसो के तेल का सेवन करते है तो आपको इससे गैस और अपच की समस्या नहीं होती है. यही नहीं दरअसल सरसों का तेल एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है. साथ ही यह संक्रमण को भी दूर करता है. असल में यह सरसो का तेल सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है.