High Protein Side Effects: ये बात तो हम सब जानते हैं की प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है. इससे हमारे शरीर को ग्रोथ मिलती है. यही नहीं शरीर में आने वाली बीमारियों से निजात पाने के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी होती है. लेकिन क्या आपको पता है की कोई भी सेज़ लिमिट से ज्यादा खाने पर सेहत के लिए हानिकारक होता है. आपको जानकर हैरानी होगी की हद से ज्यादा प्रोटीन के सेवन से शरीर को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. चलिए आपको बताते है की ज्यादा प्रोटीन खाने से आपको क्या क्या साइड इफेक्ट हो सकते है.

आ सकती है ये समस्या

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप हद से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. ज्यादा प्रोटीन के सेवन से लोगों का डाइजेशन खराब हो जाता है. बहुत से लोगों को लगता है की प्रोटीन खाने से वजन कम होता है लेकिन काफी सारा प्रोटीन खाने से वजन बढ़ने भी लगता है. बता दे एक्स्ट्रा प्रोटीन फैट के रूप में शरीर में नजर आता है.

दरअसल प्रोटीन की मात्रा शरीर में ज्यादा होने से एनर्जी की कमी भी काफी ज्यादा होने लगती है.यही नहीं शरीर आपका बेजाना सा होने लगता है. आपको काफी ज्यादा थकान महसूस होती है. यही नहीं जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से डायरिया और पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती है. ऐसे में जरुरी है की आपको कोई भी चीज़ का सेवन आपको लिमिट में करना चाहिए. दरअसल प्रोटीन की ज्यादा मात्रा शरीर की हड्डियों कोबेजान कर देती है और धीरे-धीरे कमजोर होती चली जाती है जिसके वजह से हड्डियों में दर्द भी होता है.