आपको पता होगा ही की बाजार में जो भी बिस्किट मिलते हैं। वे मैदा से बने होते हैं। उनका सेवन आपका बजन तो बढ़ाता ही है साथ ही आपको कई बीमारियां होने का ख़तरा भी बढ़ता है। अतः आज हम आपको गेंहू के आटे के बिस्किट के बारे में बता रहें हैं।

नारियल तथा आटे से तैयार ये बिस्किट आपको हेल्दी बनाये रखते हैं। ये बिस्किट काफी स्वादिष्ट होते हैं और इनको आप आसानी से स्टोर भी कर सकते हैं। आइये अब आपको नारियल और आटे के बिस्किट बनाने की पूरी रेसिपी के बारे में बताते हैं।

नारियल और आटे के बिस्किट की रेसिपी

सबसे पहले आप मिक्सी में आधा कप चीनी को डालें। इसके साथ ही आप 100 ग्राम सूखा नारियल टुकड़ो में काट कर डाल लें। अब आप इसमें एक चम्मच मोटी सौंफ को डाल कर इन सभी चीजों को दरदरा पीस लें। इसके बाद में आप डेढ़ कप गेहूं का आटा लें तहा उसके आधा कप सूजी को डाल लें।

इस आटे में आप चीनी, सौंफ तथा नारियल के पाउडर को डाल कर इसमें 4 टेबल स्पून घी को भी डाल लें तथा इन सभी को हाथ से अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप एक मुट्ठी बनाकर देख लें की यह आटा बंध रहा है अथवा नहीं।

इसके बाद में आप एक कटोरी दूध लें तथा थोड़ी थोड़ी मात्रा में दूध को आटे में डालकर आटे को गूंथ लें। इसके बाद में आप आटे को दो हिस्सों में बांट लें तथा चकले या बोर्ड पर बेल लें। इसके बाद इसकी मोटी रोटी जैसी बनाकर तैयार कर लें तथा इसको किसी ढक्कन या गिलास से गोल काट लें। इसके बाद में आप बचे हुए सारे आटे के इसी प्रकार से बिस्किट तैयार कर लें। इन सभी बिस्किट में आप कांटे की सहायता से छेद कर लें।

इसके बाद में आप इन सभी को तलने के लिए कढ़ाही में तेल को गर्म कर लें तथा हल्की आंच पर बिस्किट को तलने दें। बिस्किट को आप गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लें तथा उसके बाद में ठंडा होने के लिए निकाल लें। बिस्किट के ठंडा होने के बाद में आप उन्हें एयर टाइट डिब्बे में बंद कर दें। अब आप नारियल और आटे से तैयार इन बिस्किटों को 10 से 15 दिन तक आराम से खा सकते हैं।