Senior Citizen Card – हमारे देश में बुजुर्गों की स्थिति को बेहतर करने और उनके कल्याण के लिए सरकार विभिन्न प्रकार के योजना का संचालन करती है। इसके लिए सरकार ने सीनियर सिटीजन कार्ड का निर्माण किया है। पहले इस कार्ड को बनाने की प्रक्रिया काफी जटिल थी लेकिन अब इसमें कुछ परिवर्तन किए गए हैं। किराए की रियायत से लेकर विभिन्न सरकारी कार्य में रियायत मिलने वाली है।

दोस्तों आपको पता होगा जो व्यक्ति 60 वर्ष से अधिक उम्र का होता है उसे बुजुर्ग कहा जाता है। सरकार ने ऐसे बुजुर्ग कैटेगरी में आने वाले लोगों के लिए सीनियर सिटीजन कार्ड तैयार किया है जिसे आप ऑनलाइन बनवा सकते है। स्टार्ट का निर्माण कैसे किया जाता है और इसमें किस प्रकार का परिवर्तन आया है आज के समाचार में हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

Senior Citizen Card

देश के बुजुर्गों के लिए सीनियर सिटीजन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसमें सरकार बुजुर्गों का ब्लड ग्रुप इमरजेंसी नंबर एलर्जी की जानकारी उनका पहले से चल रहा कोई इलाज और बीमारी जैसी आवश्यक जानकारी के बारे में बताती है।

आपको बता दे बुजुर्गों के लिए सीनियर सिटीजन कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में काम करता है। कोई भी बुजुर्ग इसका इस्तेमाल करके अपना खाता खुलवा सकते हैं कोई टिकट बुक करवा सकते हैं या फिर विभिन्न स्थानों पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रेन और हवाई जहाज का टिकट करवाने में सीनियर सिटीजन कार्ड से किराए कम हो जाते है। इस कार्ड का इस्तेमाल करके अगर आप खाता खुलवाते हैं तो आपको सामान्य ब्याज दर से अधिक ब्याज मिलता है।

सीनियर सिटीजन कार्ड को लेकर हुए बड़े बदलाव

सीनियर सिटीजन कार्ड को लेकर बहुत बड़ा बदलाव हुआ है पहले सीनियर सिटीजन कार्ड के जरिए रेल टिकट करवाने पर छूट मिलती थी लेकिन अब इसे बंद कर दिया गया है।

अभी भी सीनियर सिटीजन के लिए एक अलग से काउंटर होता है आप वहां सीनियर सिटीजन कार्ड दिखाकर टिकट बुक करवा सकते हैं। लेकिन अब सीनियर सिटीजन कार्ड के जरिए पहले जैसी छूट नहीं मिलती है। लेकिन इसके अलावा बाकी सारी चीज समान है बैंक और अन्य संस्थाओं की तरफ से जो सुविधा दी जाती थी वह वैसे ही मिलेगी।

सीनियर सिटीजन कार्ड कैसे बनता है

वर्तमान समय में सीनियर सिटीजन कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान कर दी गई है आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करते हुए सीनियर सिटीजन कार्ड बनवा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले सीनियर सिटीजन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। seniorcitizenscard.com
  • होम पेज पर ही आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके एक छोटा सा फॉर्म भरकर इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद जब आप लोगों करेंगे तब आपको वहां पर कुछ अन्य जानकारी देखने को मिलेगी जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना होगा और आवश्यक दस्तावेजों के फोटोकॉपी को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना है, इसके बाद जल्द ही सीनियर सिटीजन कार्ड तैयार हो जाएगा जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।