50 Paise Coin: पैसा कमाने का सिर्फ एक तरीका नहीं है. आज कल मार्केट में इसके बहुत से तरिके है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने वाले है जिसमें आपको ना ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है और ना ही आपको ज्यादा खटने की जरूरत है. बस इसके लिए आपके पास पुराने नोट या सिक्के बहुत डिमांड में होने चाहिए.

50 पैसे का सिक्का आज भले नहीं चलता है लेकिन मार्केट में इसकी डिमांड आपके होश उड़ा देगी. जी हाँ इसे बेचने पर आप लाखो कमा सकते हैं. ये बात बहुत कम लोग जानते हैं. चलिए आपको इस के खासियत के बारे में डिटेल में बताते है.

50 पैसे के सिक्के की खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस पुराने सिक्के की खासियत जान आपके होश उड़ जाएंगे. आप सबसे पहले ये जान लीजिये की इसके ऊपर साल 2011 का सिक्का हुआ बना होना चाहिए. यही नहीं इस सिक्के का हाथी का चित्र बना हुआ होना चाहिए. यही नहीं अगर आपके पास इस तरह की खासियत है तो समझिये ये 50 पैसे का सिक्का से करोड़ो की गाड़ी खरीद सकते हैं. अगर आप पुराने नोट और सिक्के को बेचना चाहते है तो इस के लिए आपको पहले आरबीआई की गाइडलाइन पढ़नी चाहिए.

पुराने पैसे और सिक्के को बेचने का तरीका

अब चलिए जानते हैं पुराने सिक्के और पुराने नोट को बेचने का तरीका. अगर आप भी पुराने नोट और सिक्के को बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको coinbazzar, eBay, Quikr और Olx जैसी वेबसाइट पर आसानी से बेच सकते है. आपको इन वेबसाइट पर खुद को एस अ सेलर रजिस्टर करना है.

इन वेबसाइट पर आपको अपनी सभी इनफार्मेशन डालनी होगी. यही नहीं इसके बाद आप को सभी पुराने नोट की तस्वीर क्लिक कर अपलोड करना है. इसके बाद आपको इसे खरीदना होगा और खुद आपसे कांटेक्ट करेगा. आप इस तरह से घर बैठे बैठे लाखों कमा सकते है. अगर आपके पास ज्यादा पैसे है तो आप इनसे करोड़ो कमा सकते है.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें.