Fast Tag: लोग सब से ज्यादा गाड़ी हाइवे पर ही भगाते है. लेकिन उन्ही में से कुछ लोग ऐसे होते है जो एक्सप्रेस वे पर या हाईवे पर लोग स्पीड लिमिट से भी ज्यादा तेज गाड़ी को भगाते हैं. ऐसा करना ना सिर्फ उनकी सेफ्टी के लिए गलत है बल्कि दूसरे लोगों के लिए भी बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में ओवर स्पीड से छुटकारा पाने के लिए बेंगलुरु पुलिस एक नए तरीके पर काम कर रही है.

इन्ही चीज़ो कम करने के लिए बेंगलुरु-एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट का उल्लंघन करने वालों से तुरंत चालान की रकम वसूली जानी है. ऐसे में अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही एक ऐसा नया नियम आ सकता है. इसी के तहत ओवस्पीड का चालान के पैसै सीधे फास्टैग से काटे जाएंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दे बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेस-वे पर 100kmph से ज्यादा स्पीड पर गाड़ी चलाना मना है. यही नहीं अब इस बारे में खुद अथॉरिटी भी सोच रही है कि ओवरस्पीड का चालान फास्टैग से वसूला जाएगा जो लोगों के हित में रहेगा.

खाते में जाएगा पैसा

दरअसल ये बात किसी से छुपी नहीं है कि इस एक्सप्रेस-वे पर सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं. असल में इन्ही हादसों को रोकने के लिए बेंगलुरु पुलिस ने फास्टैग से चालान की रकम काटने का प्लान बनाया है. ऐसे में फास्टैग के जरिए चुकाए चालान के पैसे नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास जाते हैं. यही रोकने के लिए पुलिस का प्लान है कि चालान की रकम को सरकार की ट्रेजरी में भेजा जाएगा.

1,000 रुपये का चालान

दरअसल इंडिया में सरकार फास्टैग लगाने पर काफी बढ़ावा दे रही है. ऐसे में अगर आपकी गाड़ी पर फास्टैग लगा है तो आप जैसे ही टोल बूथ पार करते है तो उस पर अकाउंट से अपने आप टोल टैक्स कट जाता है. ज्यादातर गाड़ियों में फास्टैग लगा हुआ है, और अगर बेंगलुरु पुलिस का प्लान कामयाब रहता है. ऐसे में ओवरस्पीड से ड्राइविंग करने वालों पर नकेल कसने में भी मदद मिलेगी.