Action Will Taken Against Pet Lovers For Not Register Their Dogs: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो गाजियाबाद में रहते हैं और कुत्ते पालने का शौक है तो ये खबर आप के लिए है. दरअसल अब गाजियाबाद में कुत्ते को पालने पर नए नियम लगाए जा रहे हैं. अगर आप भी कुत्ते को पालते हैं और गाजियाबाद में रहते है तो आपको इस खबर को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए.

दरअसल अब आपको पालतू कुत्तों का रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे गाजियाबाद नगर निगम ने करीब 254 सोसाइटी से कुत्तों का रिकॉर्ड माँगा गया है. अगर आप अपने कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नहीं कराएंगे तो इसके लिए आपको 10 हज़ार रुपए तक जुर्माना लग सकता है.

क्या है पूरा आंकड़ा

बता दे नगर निगम में करीब 6 साल में लगभग 22 हज़ार में से सिर्फ और सिर्फ 6 हज़ार कुत्तों का रजिस्ट्रेशन हो पाया था.ये बात भी बिलकुल सच है की साल 2018 से पहले नगर निगम में कुत्तों की रजिस्ट्रेशन को लेकर को भी व्यवस्था नहीं थी. इसी के बाद सरकार ने तुरंत एक्शन लेते हुए एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया. इसी ऑनलाइन सॉफ्टवेयर पर 6 हज़ार कुत्तों का रजिस्ट्रेशन किया गया है.

सरकार ऐसा इसलिए कर रहे है क्योंकि कुत्ते काटने का मामला कम आ जाए. आज कल मार्किट में कुत्तों के काटने की खबर बहुत ही तेज़ी के साथ आ रह है. ये मामले सिर्फ बच्चों के साथ ही नहीं बल्कि बूढ़े बुजुर्ग महिलाएं पुरुष सब के साथ हो रही है. अभी हाल ही में गाजियाबाद के नगर निगम ने 23 खतरनाक नस्ल के कुत्तों पर रोक लगा दी गयी है. अब ऐसे में अगर आप को अब कुत्ते को पलाना है तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरुरी है नहीं तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है.

फिलहाल अभी गाजियाबाद के नगर निगम ने सिर्फ सोसाइटी पर फोकस किया है. कुल शहर में 254 सोसाइटी बेस हुए है. ऐसे में जो भी लोग कुत्ते को पालना चाहते है तो रजिस्ट्रेशन करवा लें नहीं तो आपको जुरमाना भरना पड़ सकता है वो भी 10 हज़ार रुपए.