Punjab-National-Bank: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिनका खाता PNB में है? अगर हाँ तो यह खबर आपके लिए है. जी हाँ दरअसल पंजाब नेशनल बैंक कुछ ऐसा करने जा रहा है जो आपको थोड़ा चौंका सकता है. बात यह है की PNB अपनी एम पासबुक एप को बंद करने जा रहा है. असल ेमिन इस एप का इस्तेमाल PNB के खातेदार अपनी पासबुक को चेक करने के लिए करते हैं. इसके जगह अब अब पंजाब नेशल बैंक अपना एक एप ला है जिसका नाम PNB ONE App है. यही नहीं 1 दिसंबर से PNB अपनी एमपासबुक एप को बंद करने वाला है.

mPassbook app तथा PNB ONE App

आपकी जानकारी के लिए बता दें पंजाब नेशनल बैंक की mPassbook app नार्मल है बस फ़र्क़ इतना है कि यह डिजिटल रूप में है. आप इसकी मदद से अपनी लेनदेन की स्थिति तथा मिनी स्टेटमेंट को देख सकते हैं. बस आप इस एप से लेनदेन नहीं कर सकते हैं.

वहीं यह दूसरी और पीएनबी वन ऐप भी पीएनबी बैंक काही एप है. आप इस एप के जरिये बैलेंस चेक करने के साथ साथ लेन-देन भी कर सकते हैं. यही नहीं आप इसके साथ ही पासबुक का विवरण भी देख सकते है. यही नहीं आप इसके जरिये क्रेडिट या डेविट कार्ड के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं.

कैसे करें PNB ONE App के लिए आवेदन

बात अगर इस एप की करें तो आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर जाना है. इसके बाद आपको वहां से PNB ONE App को डाउनलोड करना है. इतना करने के बाद आपको न्यू यूजर पर क्लिक करना है और अपना खाता नंबर जमा साकरणा कराना है. इसके बाद आपको मोबाइल बैंकिंग को चुनना है. अब आपके पास एक ओटीपी आएगा जिसको आपको इस एप पर दर्ज करना है. इसके बाद आपको आपको “डेविट कार्ड के साथ या डेविट काटड के बिना अथवा आधार के साथ” इन तीनों में से किसी एक चुनना है और लीजिये हो गया.