नई दिल्ली: जो अभिभावक अपने बच्चे का नर्सरी, केजी और कक्षा-1 में दाखिला कराना चाहते है उनके लिए यह खास खबर है कि   दिल्ली में निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा-1 में सामान्य श्रेणी के छात्रों के दाखिले का रजिस्ट्रेशन 23 नवंबर से शुरू होने वाला है। शिक्षा निदेशालय सका नोटिफिकेशन जारी करके यह जानकारी दी गई। जारी की गई अधिसूचना के तहत दाखिला फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित की गई है जिसमें दाखिले की पहली लिस्ट आने वाले साल 12 जनवरी को जारी की जाएगी. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और वंचित समूह (DG) के छात्रों और दिव्यांग बच्चों के लिए निजी स्कूलों में कुल 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित है, उनके लिए अलग से सूची जारी की जाएगी।

आयु सीमा

प्री-स्कूल (नर्सरी), प्री-प्राइमरी (केजी) और कक्षा-1 में दाखिले के लिए जारी की गई अधिसूचना के तहत  बच्चे की आयु 31 मार्च 2024 को 4 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी प्रकार, प्री-प्राइमरी क्लास के लिए आयु सीमा 5 साल और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु सीमा 6 साल निर्धारित की गई है। इसके अलावा न्यूनतम और ऊपरी आयु सीमा में स्कूल के प्रमुख के स्तर पर दाखिले के लिए आयु सीमा में 30 दिनों तक की छूट दी जा सकती है।”

रजिस्ट्रेशन फीस

प्री-स्कूल (नर्सरी), प्री-प्राइमरी (केजी) और कक्षा-1 में दाखिले के लिए बच्चों की रजिस्ट्रेशन फीस 25 रुपये निर्धारित कर दी गई है।