20 RUPEE Old NOTE:पैसे कौन नहीं कमाना चाहता है. सब एक बार में ही अमीर बनाना चाहते है.ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से है जो एक बार ही अमीर बनना चाहते है तो खबर आपके लिए है. जी हां इसका तरीका है पुराने नोट और सिक्के को बेचने का. वैसे आप कोई भी पुराना नोट या सिक्का बेचे उन सभी पर आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं. अभी हाल ही में हम आपको 20 रुपए के पुराने के बारे में बात करते है.

खासियत

चलिए बात करते है खासियत की. किसी भी खासियत के बना कौन कुछ खरीदता है. ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दे 20 रुपये के नोट की खासियत ये होनी चाहिए कि इस के उपे पर ‘786’ लिखा हुआ होना चाहिए. ये नंबर लोग बहुत ही लकी मानते है. इस नंबर को हर धर्म के लोग लकी मानते है यही कारण है की इस नंबर के नोट को खरीदने के लिए लोग आपको लाखों देने को तैयार है. यही नहीं इसके अलावा जो 20 रुपए का पुराना नोट है उसका का रंग गुलाबी होना चाहिए. इस पर कोणार्क का चिन्ह बना हुआ होना चाहिए.

20 रुपए के पुराने नोट को ऐसे बेचें

अगर आपके पास पुराना नोट है लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि आखिर आप इसे कहाँ बेचे तो टेंशन मत लीजिए. वैसे आप इस तरिके से सिक्के भी बेच सकते है. इसके लिए आपको अबसे पहले Ebay, Quikr और CoinBazaar नाम के वेबसाइट पर सिक्के बेच सकते है. इसके लिए पहले आपकों इन अकाउंट पर खुद को एस सेलर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको इसमें सारी जानकारी भरनी होगी. ये होने के बाद आपको अपने पास रखे पुराने नोट या सिक्के की फोटो क्लिक कर अपलोड करनी होगी.

नोट: पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें. किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें।