नई दिल्ली। भारत में सांप से जुड़ी बाते पुराने ग्रथो में भी काफी पढ़ने व सुनने को मिलती है। जिसकाे जहर के असर से इंसान कितना खौफ खाता है। दुनिया में सांप ही एक ऐसा जीव है जिससे अच्छे अच्छे योद्धा भी खौफ खाते है। इसके जहर के चलते इसकी गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक जीवों में होती है। सापों से जुड़ी कई ऐसी बातें भी जिसे लोग सच समझकर आज भी उन बातों को फॉलों करते है।  जो काफी प्रचलित हैं चलिए जानते है उस बात की सच्चाई के बारे में ..

सांप को लेकर कहा जाता है कि सांप दूध पीता है इसलिए नागपंचमी के दिन भक्त नांग नागिन की पूजा करके उसे भी पीलाते है।लेकिन एक शोध में यह साबित हो चुका है कि सांपों को दूध से कोई लगाव नही है। सांप जैसे सरीसृप डेयरी उत्पादों को पचा नहीं सकते है। हां यदि सांप प्यासे हों या डिहाइड्रेटेड होने पर दूध पी सकते है।

क्या बदला लेता है सांप?

हमने कई फिल्मों आर कहानिया में सुना व देखा है कि यदि नाग के मार दिया जाए तो आसपास मौजूद नागिन इसका बदला लेने के लिए आती है। नागिन  अपने साथी की मौत का बदला लेने जरूर आती है। लेकिन किए गए शोध के अनुसार यह गलत है। सांपों में ऐसा कुछ भी नही होता है जिससे वो  किसी तरह हमलावर को पहचान सके। सांपो की बुद्धि या मैमोरी इतनी तेज नहीं होती है। इस तरह का बाते केवल भ्रम फैलाने वाली है जो बॉलीवुड फिल्मों में देखा जाता है।