Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessआयुष्मान कार्ड आपके पास तो फिर हो जाएं खुश, तुरंत मिल रहा...

आयुष्मान कार्ड आपके पास तो फिर हो जाएं खुश, तुरंत मिल रहा 5 लाख रुपये का फायदा

नई दिल्लीः Ayushman Card New Payment Check: सरकार गरीबों की हर तरह से मदद करने के लिए नई नई योजनाएं निकालती रहती है. चाहे वो सरकार की तरफ से फ्री राशन योजना हो, आवास योजना हो या फिर कोई अन्य कोई योजना. हर संभव मदद करने की कोशिश सरकार गरीबों के लिए करती रहती है. ऐसी ही एक योजना सरकार की तरफ से गरीबों के लिए दी जा रही है और वह है आयुष्मान कार्ड योजना. इस योजना के द्वारा सरकार का मकसद यही है कि गरीबों की आर्थिक मदद की जाए और सालाना ₹500000 तक का बीमा प्रदान करवाया जाए. आयुष्मान योजना के तहत आप अच्छे अस्पताल में इलाज करवा सकते है.

सरकार द्वारा आयुष्मान योजना कमजोर, गरीब और पिछड़े वर्ग के ग्रामीणों को स्वास्थ्य संबंधित से निजी एवं सरकारी सूची में मुफ्त उपचार प्रदान करने के लिए ये योजना चलाई गई है. इस योजना के तहत जिन भी लोगों के आयुष्मान कार्ड बने हुए अब उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है , आयुष्मान कार्ड के लोगों को अब ₹5,00,000 रूपये की राशि भेजने की प्रक्रिया सरकार द्वारा शुरू कर दी गई है. अगर आपका भी आयुष्मान कार्ड है और आप ये जानना चाहते है की आपके कार्ड में ये पैसा आया है या नहीं तो पता करने के लिए आपको क्या कुछ करना होगा वो आपको इस खबर में पूरी डिटेल में बताते है.

भारत योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवाने की उम्र 14 वर्ष निर्धारित की गई है और अधिकतम उम्र कोई भी निर्धारित नहीं की गई है, जिसके तहत सभी जरूरतमंद इस योजना के तहत अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं. आयुष्मान कार्ड वालों के पास ये राशि आई है या नहीं इसे चेक करने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होनाअनिवार्य तभी आप चेक कर सकते है की आपकी पेमेंट आई है या फिर नहीं.

ज़रूरी दस्तावेज

* आधार कार्ड (Aadhar Card)
* पैन कार्ड (Pan Card)
* बैंक पासबुक (Bank PassBook)
* पहचान पत्र
* जाति प्रमाण पत्र
* निवास प्रमाण पत्र
* मोबाइल नंबर
* ईमेल आईडी
* आय प्रमाण पत्र
* आयुष्मान कार्ड

ये सभी डॉक्यूमेंट आपके पास है तो आप अपने आयुष्मान कार्ड की पेमेंट कुछ इस तरह चेक कर सकते हैं….

• आयुष्मान कार्ड की पेमेंट चेक करने के लिए सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/ पर विजिट करें.

• इस पर विजिट करने के बाद होम पेज खुल जाएगा, होम पेज पर आप पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें.

• पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, वहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें.

• जो मोबाइल नंबर दर्ज किया गया है वह आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और उस पर एक ओ.टी.पी आएगा वह ओ.टी.पी दर्ज करें.

• फिर आपकी स्क्रीन पर आयुष्मान कार्ड 2023 की पेमेंट वाला पेज खुल जाएगा.

सभी आयुष्मान कार्ड धारक कई दिनों से इस पेमेंट का इंतजार कर रहे थे और अब वो इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि नए साल पर सरकार ने बड़ा तोहफा देते हुए यह जानकारी दे दी है कि अब आयुष्मान कार्ड धारकों को पेमेंट दी जा रही है जिससे वह अपना इलाज करवा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments