आज के समय में आम आदमी की जरूरतें इतनी बढ़ चुकी हैं की आज बड़ी संख्या में लोगों ने किसी न किसी तरह का लोन जरूर ले रखा है। हालांकि लोन पर आपको काफी ज्यादा ब्याज देना होता है लेकिन कभी कभी सरकार भी मेहबान होती दिखाई। अब आइबीआई ने आम लोगों को काफी बड़ी खुशखबरी है। जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए।

आपको बता दें कि आरबीआई जल्दी ही आप नई मौद्रिक नीति की समीक्षा में बड़ा फैसला करने जा रही है। आपको बता दें कि रेपो दर के बारे में जानकारी सांझा करते हुए आरबीआई ने कहा है कि 6.5% पर और भी परिवर्तन रखा जाएगा। इसका मतलब है कि अभिव्यक्गितगत और कॉर्पोरेट उधारकर्ताओं के लिए लंबे समय तक बैंक ने ब्याज की दर को स्थिर रखा है।

इस दिन होगी नियम की घोषणा

आरबीआई ने बताया है कि अभी इस नियम की सिर्फ घोषणा ही की गई है। अभी इसको लागू नहीं किया गया है। जल्दी ही इसको लागू करने की घोषणा की जायेगी। आरबीआई का कहना है कि लंबे समय तक यह व्यवहार जारी रहने वाला है। इसका मतलब यह है कि ब्याज दरों को लंबे समय तक जारी रखा जाएगा। आरबीआई का अंदाजा है कि इससे देश को फायदा मिलेगा।

रेपो रेट में भी होगी कटौती

आपको बता दें कि आरबीआई ने एक अन्य जानकारी भी सांझा की है। अब बड़ी खबर यह मिल रही है कि आरबीआई रेपो रेट में भी कटौती करेगा। गंगा रियल्टी के संयुक्त प्रबंध निदेशक विकास गर्ग ने अपने बयान में कहा है कि ““हमें उम्मीद है कि आरबीआई अपना उद्योग-अनुकूल रुख जारी रखेगा और रेपो दर पर यथास्थिति बनाए रखेगा।”