आज के समय में किसान लोग खेती करके अच्छा लाभ कमा रहें हैं। हालांकि काफी कम किसानों को उन फसलों के बारे में मालूम है। जो अच्छा धनलाभ प्रदान करती हैं। इनमें से ही एक फसल अंजीर की है। आज के समय में अंजीर की फसल को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। आज जो लोग अंजीर की फसल लगा रहें हैं।

बे अच्छा धनलाभ कमा रहें हैं। कई किसान ऐसे भी हैं, जो कई साल से अंजीर की फसल को लगा रहें हैं और अच्छी इनकम कमा रहें हैं। आइये अब हम आपको इस फसल के बारे में बताते हैं की इसकी खेती आप किस प्रकार से कर सकते हैं और अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे करें खेती

अंजीर की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले अंजीर के बीजो की या पौधों की आवश्यकता होती है। इसके बाद में खेत की सफाई के बाद में पौधों को लगाने से पहले तथा बाद में सिंचाई की जाती है। अंजीर के पेड़ को पूरा उगने के लिए 5 से 6 साल तक का समय लग जाता है। यदि आप अंजीर की खेती को आर्गेनिक तरीके से करते हैं तो आपको इससे अच्छी इनकम प्राप्त होती है। मार्च के महीने में अंजीर के पौधौं को लगाएं, इससे छोटे पौधों के नुकसान की संभावना काफी कम हो जाती है।

पौधे की जड़ को 2 से 2.50 फिट जमीन के नीचे लगाना चाहिए तथा दो पौधों के बीच में 9 फिट की दूरी रखनी चाहिए। 1 साल तक के पौधों को बूंद बूंद पानी देना चाहिए तथा अच्छे से पौधों की देखभाल करनी चाहिए। एक साल बाद में ही पौधों पर फल आने शुरू हो जाते हैं तथा जून के माह से पौधों पर शूटिंग होनी शुरू हो जाती है, जो की अगस्त में तैयार हो जाते हैं। अगस्त माह में पके हुए पौधों को बाजार में बेचा जा सकता है तथा दिसंबर तक अंजीर का सीजन चलता रहता है।

इतनी होगी कमाई

यदि आप इस फसल की खेती करते हैं तो आप हर माह लाखों रुपये कमा सकते हैं। बाजार में अंजीर का फल कई लाख रुपये प्रति किलो के भाव में सेल होता है। आपको बता दें की अजा के दौर में इस फसल का भाव 6 से 7 लाख रूपये किलो है। आप मात्र 2 एकड़ में भी इसकी खेती कर सकते हैं।

पहली फसल आने के बाद ही आप लखपति किसान बन सकते हैं। आपको बता दें की पहली फसल ही आपको 20 से 25 लाख रुपये की इनकम प्रदान करती है। आप अंजीर की फसल को किसी भी अंजीर का बिजनेस करने वाली निजी कंपनी को बेच सकते हैं तथा अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस प्रकार से आप इस फसल को कम स्थान में उगा कर लाखों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।