आज के समय में सिर दर्द एक आम समस्‍या बन गई है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इस तरह के सिरदर्द होने की कई वजहें हो सकती हैं, अधिक तनाव, शरीर में पानी की कमी, तेज धूप, या कुछ अन्‍य हेल्थ से जुड़ी समस्‍या।

यदि आप सिर दर्द दूर करने के लिए बार-बार दवा खा रहे हैं तो यह आपके शरीर पर कई तरह से साइड इफेक्‍ट छोड़ सकती है। इसले हम आपको यहां पर बिना दवाओं के सिर दर्द को मिनटों में किस तरह से दूर कर सकते हैं।

यदि आपको माइग्रेन की वजह से सिर में दर्द होता रहता है तो यह आपको काफी तकलीफ देता होगा। इस तरह के दर्द में सिर का आधा हिस्‍सा भारी रहता है और नाक के पास से दर्द सिर के चारों तरफ फैल जाता है।

यदि आपको माइग्रेन है आपको तुरंत अपने माथे पर ठंडी पट्टी रख लेनी चाहिए। इसके अलावा आप एक तौलिये में बर्फ के टुकड़े लपेट कर इससे सिर की सिंकाई कर सकते हैं। यदि दर्द से आराम नहीं मिल रहा हो तो आप ठंडे पानी से सिर को धो लें, इसके 15 मिनट बाद में आपको आराम मिलने लगेगा।

जब आपके सिर दर्द हो तो आप हीटिंग पैड या कोल्‍ड कंप्रेस की मदद भी ले सकते हैं। यदि आपको साइनस की वजह से दर्द हो रहा है तो यह तरीका काफी असरदार होगा। इसके लिए आप हीटिंग पैड को गर्दन के पीछे की तरफ रखें और सिर के पिछले हिस्‍से में सेक। इसके अलावा आप आराम पाने के लिए गुनगुने पानी से हॉट बाथ भी ले सकते हैं।

तेज रोशनी में देखने से भी सिर में दर्द हो सकता है। यदि आप तेज रोशनी वाले एरिया में हैं तो खिड़कियां बंद करें, आउटडोर में सनग्‍लास पहन लें, लैपटॉप स्‍क्रीन को डिम कर लें या फिर एंटी ग्‍लेयर स्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें। इससे राहत पाने के लिए आंखों में ठंडे पानी का छींटा मार लें।

कई बार देर तक खाना चबाने से भी सिर में भी दर्द होने लगता है। इसके अलावा, दांत आदि में कैविटी आदि हो रहा है तो तुरंत डेंटिस्‍ट से दिखाएं और सिर दर्द इस वजह से भी हो सकता है।

जब भी सिर में दर्द हो तुरंत भरपूर पानी का सेवन कर ले और एक नए शोध में पाया गया है कि अगर आपके सिर में दर्द है तो अदरक या पिपरमिंट का इस्तेमाल कर सकते है, ये काफी फायदेमंद हो सकता है।