नई दिल्ली: Chat GPT: इसके बारे में आपने सुना होगा, कई लोग इसका उपयोग भी कर रहे हैं। आपको बता दे Chat GPT माइक्रोसॉफ्ट का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) टूल है, इसके आने के बाद से माइक्रोसॉफ्ट को Google से बढ़त मिल गई थी। आलम यह हुआ कि माइक्रोसॉप्ट को इसकी वजह से ज़बरदस्त बढ़त मिल गई और ये काफी पॉपुलर हो गया। Chat GPT की वजह से ही माइक्रोसॉफ्ट ने Apple जैसी दिग्गज कंपनी को बजी पछाड़ दिया।

लेकिन Chat GPT की वजह से बादशाहत कायम करने वाले माइक्रोसॉफ्ट की हवा निकलने के लिए मैदान में गूगल ने कमर कस ली है। गूगल के इस कदम से माइक्रोसॉफ्ट को पसीने छूटने लगे हैं। आपको बता दें गूगल ने पाने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में अब AI रोलआउट करना शुरू कर दिया है। इसकी झलक आपको सैमसंग के गैलेक्सी S24 अल्ट्रा में देखने को मिलेगी

माइक्रोसॉफ्ट को हो सकता है नुकसान:

जानकार बताते हैं कि आने वाले समय में सभी स्मार्टफोन में AI फीचर्स दिए जा सकते हैं और इसकी मांग भी बढ़ेगी ही। यदि ऐसा होता है तो इससे गूगल को ज़बरदस्त फायदा होगा। दरअसल आने वाले समय मे एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन में गूगल बेस्ड AI फीचर्स होंगे। ज़ाहिर है ऐसा होने से माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT का सब्सक्रिप्शन धीरे-धीरे कम होगा जो माइक्रोसॉफ्ट के लिए बड़ा झटका होगा।

गूगल AI फीचर्स का सब्सक्रिप्शन होगा फ्री: जानकार बताते हैं कि गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन में गूगल इनबिल्ड AI फीचर्स देने वाला है जो बिल्कुल फ्री हैं। पर हो सक्ताभ आने वाले समय में इस सर्विस के लिए गूगल अलग से चार्ज कर सकता है। वैसे गूगल इसके लिए चार्ज कब लगाएगा ये अभी पता नहीं है।