हमारे दांत हमारे शरीर का वह अंग हैं, जो सबसे ज्यादा नजर में आते हैं। बात करते समय, हँसते समय सबसे वाले की नजर हमारे दांतो पर ही जाती है। चमकदार दांत आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने का कार्य करते हैं। वहीं दूसरी और यदि दांत पीले हों तो ये आपके मनोबल को कमजोर कर सकते हैं।

अतः यदि आप अपने दांतों को चमकदार तथा मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आपको बता दें की दांतों से जुडी समस्या कई बार आपकी डाइट के कारण भी हो सकती है क्योकि पोषण की कमी से भी दांतों की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अतः यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी दे रहें हैं। जो आपके दांतो को चमकदार तथा मजबूत बनाते हैं।

डाइट में शामिल करें ये फूड्स

डेयरी प्रोडक्ट्स

आपको जानकारी दे दें की डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम, फास्‍फोरस और प्रोटीन की काफी भरपूर मात्रा होती है। इसी कारण डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से आपके दांत काफी मजबूत तथा चमकदार बन जाते हैं।

संतरा

यदि आप संतरे का सेवन करते हैं तो यह आपके दांतों में जमे प्लांक को प्राकृतिक रूप से ख़त्म करने का कार्य करता है। संतरे में विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होता है। खट्टे फलों का सेवन आपके दांतों को हेल्दी बनाने में मदद करता है।

स्‍ट्रॉबेरी

स्वाद तथा सेहत के लिए स्‍ट्रॉबेरी को काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मैलिक एसिड नामक एंजाइम होता है। जो की आपके दांतो को सफ़ेद तथा चमकदार बनाने में मददगार बनाने में काफी कारगर होता है।

ब्रोकली

इसको आप अपने सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकते। हैं इसमें फाइवर की काफी अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मसूड़ों में होने वाली सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। यदि आप ब्रोकली का सेवन करते हैं तो आपके दांत चमकदार बन सकते हैं।